Sunday, January 10, 2021

दिल्ली के कोलाहल से दूर हरियाली का बसेरा - ओखला पक्षी विहार

दिल्ली एनसीआर के दायर में कई ऐसे खूबसूरत स्थल हैं जो प्रदूषण, भीड़ भाड़ के कोलाहल से काफी दूर हैं। पर बहुत कम लोग इनके बारे में जानते हैं। ऐसे ही एक स्थल की ओर चलते हैं हम आज। इसका नाम है ओखला पक्षी विहार। यह तकनीकी तौर पर उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्धनगर जिले में आता है। पर यह दिल्ली में यमुना नदी के किनारे एक विशाल झील के तट पर बसा हुआ खूबसूरत जंगल है। यहां आप प्रकृति के संग संवाद करते हुए साढ़े तीन किलोमीटर लंबी सड़क पर चलने का आनंद उठा सकते हैं।

इस लंबी पदयात्रा के दौरान आपका प्रकृति से कई रूपों में साक्षात्कार होता है। सड़क के दोनों तरफ अलग अलग किस्म के पेड़ लगे हैं। इन पेड़ों के साथ उनका प्रचलित और वनस्पति नाम लिखा गया है। यह खास तौर पर वनस्पति विज्ञान और कृषि विज्ञान की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए उपयोगी है। दूसरी तरफ नजर आता है विशाल सरोवर। इस सरोवर में खास कर सर्दी के दिनों में पक्षियों का बसेरा होता है। यहां पर हर साल बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी हजारों किलोमीटर की उड़ान भरने के बाद यहां पहुंचते हैं।

 


 

ओखला पक्षी विहार की स्थापना 1990 में की गई। यह 400 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। केंद्र सरकार के पर्यावरण और वन मंत्रालय द्वारा भी इसे पारिस्थितिकी के तौर पर संवेदनशील जोन घोषित किया गया है। पर दिल्ली में रहने वाले काफी लोग इस महत्वपूर्ण स्थल के बारे में नहीं जानते।


इस बर्ड सेंक्चुरी को और बेहतर बनाने का काम 2018 में शुरू किया गया है। मार्च 2018 में ओखला पक्षी विहार का यूपी सरकार द्वारा पुनर्विकास का कार्य शुरू किया गया। इसके तहत यहां रास्ते का सौंदर्यीकरण और सुविधाओं में इजाफा किया गया है।


पहुंचने के दो रास्ते - अगर आप ओखला बर्ड सेंक्चुरी पहुंचना चाहते हैं तो इसके दो रास्ते हैं। पहला रास्ता उन लोगों के लिए ठीक है जिनके पास अपना वाहन नहीं है। दिल्ली मेट्रो के मेजेंटा लाइन पर ओखला बर्ड सेंक्चुरी नामक मेट्रो स्टेशन है। यहां उतर जाइए। सड़क पार करने के बाद बर्ड सेंक्चुरी का गेट नंबर एक आता है। पर इस गेट पर वाहनों की पार्किंग का कोई इंतजाम नहीं है।


गेट नंबर दो से प्रवेश – दिल्ली से नोएडा जाते समय नोएडा का प्रवेश द्वार आता है। यहां पर दाहिनी तरफ मुड़ने पर एक रास्ता अंदर जाता है। इस रास्ते पर एक किलोमीटर से ज्यादा चलने पर बर्ड सेंक्चुरी का गेट नंबर दो आता है। यहां आप सिर्फ अपने निजी वाहनों से पहुंच सकते हैं। यहां कोई पेड पार्किंग नहीं है पर आप अपने वाहनों का पार्क करके अंदर जा सकते हैं।


प्रवेश टिकट – ओखला पक्षी विहार में प्रवेश के लिए 30 रुपये का टिकट है। मोबाइल के लिए कोई शुल्क नहीं है। पर कैमरा से फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए अलग से शुल्क निर्धारित है। यह पक्षी विहार सातो दिन सूर्योदय से सूर्यास्त तक खुला रहता है। हां सर्दियों के दिनों में यहां आना बेहतर है। तब आपकी प्रवासी पक्षियों से मुलाकात होगी। अगर सुबह के समय आएं तो और अच्छा। इस वक्त आपको ज्यादा पक्षी देखने को मिल सकते हैं। तो चलें अंदर...



( सफर जारी है... ) 

- विद्युत प्रकाश मौर्य - vidyutp@gmail.com 

( OKHLA BIRD CENTURY,  GAUTAM BUDHHA NAGAR, NOIDA, YAMUNA RIVER, DELHI ) 



No comments:

Post a Comment