Monday, July 6, 2020

पटनी टॉप – अदभुत हिल स्टेशन और बेहतरीन नजारे

पटनी टॉप अपने देश के जम्मू कश्मीर प्रांत में उधमपुर जिले में स्थित एक अति सुंदर हिल स्टेशन है। खास तौर पर सर्दियों में यह सैलानियों से गुलजार रहता है। वैसे तो यहां आप सालों भर पहुंच सकते हैं। हम यहां अक्तूबर के अंत में पहुंचे हैं। आजकल यहां अच्छी ठंड है। पर यहां दिसंबर, जनवरी और फरवरी में अच्छी खासी बर्फबारी होती है।

पटनी टॉप समुद्र तल से 2024 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। चिनाब नदी इसके करीब से होकर बहती है। पटनी टॉप में सैलानियों के लिए दर्जनों होटल बने हुए हैं। यहां पर छोटा सा बाजार नाग टेंपल के आसपास के इलाके में है। बाकी सारा इलाका होटल और रिजार्ट से भरा हुआ है। पर कहीं भी भीड़भाड़ नहीं दिखाई देती है।

पटनी टॉप में हमारा होटल न्यू ब्रॉडवे  - पटनी टॉप में होटल का चयन हमने ऑनलाइन गोआईबीबो डॉट काम से किया था। पर हमारा ये चयन बेहतरीन रहा। इस होटल का नाम है – होटल न्यू ब्राडवे। यह पटनी टॉप में कसल मोड़ के पास है। लोकल बसों से भी यहां तक पहुंचा जा सकता है। बस मोड़ से थोड़ा सा पैदल चलना पड़ेगा।
होटल डोगरा रेसिडेंसी के बगल से एक कच्चा रास्ता अंदर की ओर जा रहा है। इस रास्ते में थोड़ा चलने पर ब्राडवे आखिरी होटल है। पर उसके आसपास पांच सात छोटे बड़े होटल हैं। होटल के बगल से पटनी टॉप रोपवे की लाइन गुजरती है।

हमें चार मंजिले होटल में सबसे ऊपरी मंजिल पर कमरा मिला है। ये कमरा चार बेड रूम वाला विशाल आकार का है। दोनों तरफ डबल बेड लगे हैं,  बीच में सोफा और डायनिंग टेबल। कमरे तीन तरफ से बालकोनी है। तीनों तरफ खिड़कियां है। दिन हो या फिर रात परदे हटाकर आप प्रकृति का नजारा करते रह सकते हैं। ये कमरा हमें बेइन्तहा पसंद आ गया। होटल की खिड़की से नीचे दूर तक गहराई दिखाई दे रही है। एक तरफ चीड़ के सघन वन दृष्टि में हैं। ऐसा लगता है हम किसी सपनों की दुनिया में पहुंच गए हैं, जहां पहुंचने के बारे में हम बार बार सोचा करते थे।

होटल की सबसे नीचे वाली मंजिल पर किचेन और डायनिंग हॉल है। यहां रहने के बाद कहीं और खाने जाने के बारे में आप नहीं सोच सकते। हमने होटल के केयर टेकर को रात के खाने का आर्डर कर दिया है। दो शाकाहारी थाली। एक थाली 150 रुपये की है। इसमें चार चपाती, दो सब्जियां और दाल के अलावा चावल भी है।

होटल के रसोइये ने बताया कि वह होटल में रोज रहने वाले लोगों के हिसाब से दिन में ही जाकर हरी सब्जियां आदि लेकर आ जाता है। इसके लिए उसे चार किलोमीटर पैदल जाना पड़ता है। संयोग से आज इस विशाल होटल में हमारे वाला कोई और मेहमान नहीं है। हां, खाना उन्होंने सुस्वादु बनाया है। वे रूम सर्विस देने को तैयार थे पर हमने डायनिंग हॉल में जाकर गर्मागर्म खाना पसंद किया।
और सुबह सुबह जंगल की सैर के लिए चल पड़े...

सुबह हुई तो हमने अपने कमरे के तीनों तरफ के परदे हटा दिए। मीठी धूप सीधे हमारे कमरे में प्रवेश कर रही थी। पर मैं तो निकल पड़ा सैर करने। कहां, जंगलों की ओर। होटल से आगे कोई इमारत नहीं है। जंगल शुरू हो जाता है। आधा किलोमीटर जंगल में जाने के बाद वापस लौट आया। तब तक नास्ता तैयार हो चुका था। नास्ते में आलू पराठे। हम सबने दो-दो पराठे खा लिए। इसके बाद तो दिन भर घूमना है। इस बीच हमारे चालक महोदय बिट्टू शर्मा से बात हो गई है। वे नौ बजे हमें लेने के लिए होटल पहुंच जाएंगे।

शुद्ध शाकाहारी होटल - एक बात और होटल न्यू ब्रॉडवे पटनी टॉप का शुद्ध शाकाहारी होटल है। होटल का लॉन हरा भरा सुंदर है, जो आर्किड और लाल गुलाब के फूलों से सजा हुआ है। ब्रॉडवे  होटल के बगल में मिस्टी पाइन कॉटेज, हिमालया व्यू, डोगरा रेसिडेंसी, सवेरा रिजार्ट, ग्रीन कॉटेज, देवदार कॉटेज, वरदान रिजार्ट होटल सेमसन जैसे होटल स्थित हैं।

-        विद्युत प्रकाश मौर्य  vidyutp@gmail.com
-        ( HOTEL NEW BROADWAY, PATNI TOP, KASHMIR, VEG FOOD )

8 comments:

1. अहा ! आपके साथ हम भी पटनी टॉप पर पहुँच चुके हैं सर | आप इतनी बारीकी से और इतने सुन्दर तरीके से वर्णन करते हैं की उस थाली का स्वाद सीधा मेरे मुंह में आ गया | सुबह सुबह आपकी पोस्ट पढ़ लेने से मेरा तो दिन बन जाता है | बहुत बढ़िया शानदार लेखन कर रहे हैं आप और बहुत ही जानकारी पूर्ण भी | आपकी हर पोस्ट का इंतज़ार रहता है मुझे |

ReplyDelete
  2. हम आपके साथ साथ भ्रमण कर रहे हैं । घुमाने के लिए आभार ।

........रेखा श्रीवास्तव

3. Thanks you so much aapki information bahut he acchi aur useful h hamare liye.