Saturday, November 23, 2019

मिलन रेस्टोरेंट और सरदार जी का ढाबा


अपनी पिछली यात्रा में भी हमने अंदमान के खाने-पीने के लोकप्रिय स्टाल के बारे में चर्चा की थी। अपनी दूसरी यात्रा में हम एक बार फिर काटाबोमान दक्षिण भारतीय रेस्टोरेंट में खाने के लिए गए। यह शुद्ध शाकाहारी रेस्टोरेंट हैं। बैठने की जगह थोड़ी कम है। भीड़ होने पर इंतजार करना पड़ता है। पर खाने का स्वाद और गुणवत्ता तीन साल बाद भी वैसी ही है।

अबरडीन बाजार चौराहा से बस स्टैंड की ओर चलते समय बायीं तरफ मिलन रेस्टोरेंट और मिलन बेकरी है। यह अंदमान का सबसे चलता फिरता रेस्टोरेंट है। यहां शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन मिलते हैं। यहां पर अबरडीन बाजार इलाके में आने स्थानीय लोग भी बड़ी संख्या में खाते पीते मिल जाते हैं। मिलन का डायनिंग हॉल बड़ा है। आर्डर के बाद तेजी से सर्विस भी मिल जाती है। इस बार के अंदमान यात्रा में कई बार हमने खाने के लिए मिलन को पसंद किया।

हमारे पूरे परिवार को यहां की वेज बिरयानी और वेज पुलाव जैसे व्यंजन पसंद आए। वैसे यहां थाली भी वाजिब दरों पर उपलब्ध है। मिलन में बैठने का मतलब है कि आप यहां पर लंच, डिनर, सुबह का नास्ता, मिठाइयां, दूध, दही जैसा कोई भी उत्पाद आर्डर कर सकते हैं।

मिलन के बेकरी में चिकन समोसा भी मिलता है। अनादि खाना चाहते थे पर स्टाक खत्म हो गया था। वे कई तरह के पेस्ट्री, नमकीन आदि के भी उत्पादक और विक्रेता हैं। मतलब एक ही जगह पर सब कुछ मिल जाता है। कई किस्म की मिठाइयां भी उपलब्ध हैं यहां पर। इसलिए मिलन रेस्टोरेंट हमारी पसंदीदा जगह बन गई।

सरदार जी का शाकाहारी ढाबा - पर इस बार हमने एक और शाकाहारी भोजनालय ढूंढ निकाला। गुरुद्वारा लाइन में एक पंजाबी ढाबा भी है। यह पंजाबी ढाबा हमारे ब्लेयर होटल वाली सड़क पर ही अंदर की तरफ है। कई दशक से पोर्ट ब्लेयर में संचालित ये ढाबा शुद्ध शाकाहारी है। यहां पर आपको तवे की रोटी, दाल, सब्जियां, चावल, पुलाव आदि सब कुछ मिल जाता है। यह ढाबा खूब चलता है। स्थानीय लोग ज्यादा खाने आते हैं। बैठने की जगह थोड़ी कम है। सुबह के नास्ते में यहां पर पराठे भी मिलते हैं। खाने का स्वाद कम मसालों वाला और घर जैसा है।

दो बार हमलोगों ने पंजाबी ढाबा में इस बार भोजन किया। अगर आप सादा पंजाबी भोजन चाहते हैं तो यहां पहुंच सकते हैं। पर यह आम तौर पर उन पंजाबी ढाबों की तरह नहीं है जहां पर तंदूर होता है और मसालेदार सब्जियां मिलती हैं। सेहत के लिहाज से इस पंजाबी ढाबा का खाना अच्छा है। यह अंदमान की धरती पर उत्तर भारतीय स्वाद की अच्छी जगह है। आप यहां पर गांधी चौक या फिर अबरडीन बाजार से टहलते हुए पहुंच सकते हैं।

गोलगप्पे का भी स्वाद लें - पोर्ट ब्लेयर की सड़कों पर गोलगप्पे भी खूब मिलते हैं। ये गोलगप्पे सस्ते भी हैं। अनादि और माधवी रोज शाम को सेल्युलर जेल से पहले वाले चौराहा पर गोलगप्पा खाने के लिए जरूर पहुंचना चाहते थे। ये गोलगप्पे बेचने वाले पश्चिम बंगाल के लोग हैं जो यहां आकर अपना कारोबार कर रहे हैं।
-        विद्युत प्रकाश मौर्य - vidyutp@gmail.com 
( PORT BLAIR, VEG FOOD, SARDAR JI KA DHABA ) 






3 comments:

  1. वाह!! खाने पीने के मामले में भी उत्तम जगह निकली यह तो। सही है। कभी मौका लगा तो इधर का एक चक्कर जरूर लगाऊँगा।

    ReplyDelete
  2. This dhaba food looks so tasty. Make some want to go to Andaman just for this :)

    ReplyDelete