Thursday, November 21, 2019

अंदमान के रंग - सागरिका में शॉपिंग


अंदमान की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में अगर आप शॉपिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए सागरिका मुफीद जगह हो सकती है। इस बार हमने अपने समय में से कुछ घंटे निकाल रखे हैं खास तौर पर सागरिका के लिए। यहां पर अंदमान के अलग अलग हिस्से के बने हुए कला शिल्प से जुड़ी वस्तुएं वाजिब दाम पर खरीदी जा सकती है।

सबसे पहले तो सवाल है कि अंदमान से क्या खरीदें। तो आप यहां से लकड़ी के बने सामान खरीद सकते हैं। अंदमान पादुक नामक लकड़ी के बने सामान। ये लकड़ी सागवान या सीसम से भी महंगी होती है। आपको इसके बने उत्पाद जरूर थोड़े महंगे मिलेंगे पर इस लकड़ी की चमक सालों साल नहीं जाती है। अंदमान पादुक के बने छोटे छोटे तमाम तरह के सामान खरीदे जा सकते हैं। 

इसमें देवी देवताओं की मूर्तियां, चूड़ी स्टैंड, छोटे छोटे बॉक्स, वॉल हैंगिंग और दूसरे कई तरह के उत्पाद प्रमुख है। ब्रिटिश काल में इस बेशकीमती लकड़ी के बने उत्पादों की दुनिया भर में खूब तिजारत हुई। आज भी यहां के लकड़ी के बने हुए सामान उम्दा किस्म के हैं। इस बार हमने एक लकड़ी का बना हुआ गणपति की प्रतिमा खरीदी है। ये उत्पाद आप सागरिका, चाथम शॉ मिल के बने शोरुम के अलावा बाजार में दूसरी दुकानों से भी खरीद सकते हैं।

काफी लोग यहां से लकड़ी के बने छोटे छोटे जारवा की मूर्तियां भी खरीदते हैं। समुद्रिका म्यूजियम के परिसर में भी अंदमान में बने उत्पादों का एक शोरूम है।
अंदमान में समुद्र के सीप से बने उत्पाद भी खरीद सकते हैं। कई आकार के शंख समेत कई तरह के उत्पाद शो रूम में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। पर ऐसा कोई उत्पाद खरीदते समय उसका बिल जरूर साथ रखें। दरअसल अंदमान में समंदर के किनारे रेत से चुनकर कोई भी समुद्री वस्तु लाना सख्त मना है। ऐसा करके आप एयरपोर्ट पर पकड़े जा सकते हैं। इसलिए किसी समुद्री उत्पाद की खरीददारी करें तो पक्का बिल साथ लेकर चलें तो अच्छा रहेगा।

स्थानीय उत्पादों की बात करें तो आप यहां के काली मिर्च भी खरीद सकते हैं। अंदमान में उत्पादित काली मिर्च की दरें कम हैं। यहां के काली मिर्च की गुणवत्ता भी उम्दा किस्म की है। अगर आप नार्थ बे जा रहे हैं तो वहां से काली मिर्च जरूर खरीदें। आप चाहें तो अंदमान से नारियल तेल भी खरीद सकते हैं। कुछ स्थानीय ब्रांड नारियल के तेल का उत्पादन करते हैं। इनमें से एक ब्रांड है नसीम। इसका नारियल तेल भी बेहतरीन गुणवत्ता वाला है।

सागरिका के शो रूम में दिन भर ग्राहकों की भीड रहती है। इसके ठीक बगल में खादी भंडार का भी बिक्री केंद्र है। यहां भी बड़ी संख्या में स्थानीय उत्पाद मिलते हैं। सागरिका का एक छोटा सा शो रूम पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट पर भी मौजूद है। पर यहां पर उत्पादों की कीमतें कुछ ज्यादा हैं।

दैनिक उपयोग की तमाम तरह की वस्तुओं के लिए अंदमान भारत की मुख्य भूमि के राज्यों पर ही निर्भर है। पर कुछ उत्पाद अंदमान को विशिष्ट बनाते हैं। तो आप कभी अंदमान जाएं तो वहां के स्थानीय उत्पाद ही खरीदें। अंदमान की छपाई वाले टी शर्ट भी यहां खूब मिलते हैं और सस्ते भी मिलते हैं। तो इन्हें खरीदकर इतराने में कोई बुराई नहीं है।
-        विद्युत प्रकाश मौर्य - vidyutp@gmail.com 
(SAGRIKA, KHADI, SHOPPING, ANDAMAN ) 

2 comments: