Wednesday, February 27, 2019

जालंधर का नकोदर चौक और लवली स्वीट्स की मिठास


जालंधर के नकोदर चौक पर स्थित लवली स्वीट्स की मिठाइयों की दुकान पर आप पहुंच जाएं तो दिन भर उनका कुछ स्टाफ लगातार मिठाइयों की पैकिंग में ही व्यस्त दिखाई देता है। सिर्फ जालंधर ही नहीं पंजाब की सबसे ज्यादा बिक्री वाली मिठाइयों की दुकान है लवली स्वीट्स। प्रसिद्ध स्तंभकार खुशवंत सिंह ने भी एक बार अपने साप्ताहिक स्तंभ में लवली स्वीट्स के बारे में लिखा था।

मैं सन 1999 में जब जालंधर पहुंचा तो लवली स्वीट्स के बारे में जाना। तब इनकी मिठाइयां जालंधर के दूसरे मिठाई दुकानों से अपेक्षाकृत सस्ती हुआ करती थीं। तो हम जब भी किसी रिश्तेदार के यहां जाते लवली स्वीट्स से कई किलो मिठाइयां पैक कराते थे। तब हम अक्सर दोस्तों से बाते करते हुए चर्चा करते थे कि लवली स्वीट्स जाकर अगर आप एक ट्रक रसगुल्ले की मांग कर दें तो वे एक घंटे में आपका ट्रक तैयार करा देंगे। आज भी लवली स्वीट्स के मिठाइयों की दरें बाकी दुकानों की तुलना में काफी कम है। वे सस्ती मिठाइयां कैसे बेचते हैं, यह समझना मुश्किल है।

बताया जाता है लवली स्वीट्स ने जालंधर कैंट से अपनी शुरुआत एक छोटी सी मिठाइयों के दुकान से की थी। पर आज वे कई सौ तरह की मिठाइयां बनाते हैं। देसी घी की मिठाइयां, सैकड़ो तरह के लड्डू से आगे बढ़कर शुगर फ्री मिठाइयां भी उनकी सूची शामिल हो गई है। अब उनकी मिठाइयों की दुकान पहले की तुलना में काफी संवर भी गई है।


लवली स्वीट्स अपने मिठाइयों के कारोबार के मुनाफे से लवली आटोज के बिजनेस में उतरा। बजाज आटो और मारूति कारों की एजेंसी। यह कारोबार भी खूब चल निकला तो शिक्षा के कारोबार में आए। जालंधर फगवाड़ा रोड पर लवली प्रोफेशनल यूनीवर्सिटी खोली। ये यूनीवर्सिटी भी खूब चल पड़ी है। निजी क्षेत्र की यूनीवर्सिटी होने के बावजूद फीस वाजिब है। इसलिए पंजाब से बाहर के राज्यों के छात्र भी यहां पढ़ने पहुंचते हैं।


लवली बेक स्टूडियो- अब लवली स्वीट्स वाले एगलेस बेकरी के कारोबार में भी उतर गए हैं। उनके बेकरी उत्पाद और बिस्कुट आदि बिग बाजार के माध्यम से देश भर में बिकने लगे हैं। वे अंडा रहित बेकरी उत्पाद बनाते हैं।

24 घंटे खरीदें मिठाइयां – आप लवली स्वीट्स से 24 घंटे मिठाइयां खरीद सकते हैं। मुख्य शो रुम सुबह 9 से रात्रि 9 बजे तक खुला रहता है। इसके बार रात्रि 9 से सुबह 9 बजे तक पड़ोस वाला दूसरा शो रुम खुला रहता है। इतना ही नहीं अब आप लवली स्वीट्स के उत्पाद उनकी वेबसाइट पर जाकर आनलाइन भी खरीद सकते हैं।

जालंधर के जिस नकोदर चौक के पास लवली स्वीट्स है, वहां कई पंजाबी गायकों के दफ्तर भी हैं। पंजाब के बारे में कहा जाता है कि यहां हर ईंट को हटाओ तो एक गायक निकलेगा। हर गांव में कई कई सिंगर होते हैं। कई बार ये लोग अपना पैसा खर्च करके अपना आडियो कैसेट और सीडी निकलवाते हैं। इनमें से कई बाद में हिट हो जाते हैं तो कई गुमनामी में खो जाते हैं। पर गायक बनने का शौक गजब का है पंजाब के लोगों में।
-विद्युत प्रकाश मौर्य - vidyutp@gmail.com
( LOVELY SWEETS, JALANDHAR, NAKODAR ROAD)

4 comments:

  1. आपकी ब्लॉग पोस्ट को आज की ब्लॉग बुलेटिन प्रस्तुति 88वां बलिदान दिवस - पंडित चंद्रशेखर आजाद जी और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। एक बार आकर हमारा मान जरूर बढ़ाएँ। सादर ... अभिनन्दन।।

    ReplyDelete
  2. Jalandhar mein maine bhi 5 saal Naukri ki hai. Aaj bhi usey miss karta hun- khaaskar apne priya Lovely Sweets ko. Dhanyavad Maurya Sahab.

    ReplyDelete