Wednesday, October 10, 2018

जंगल की सैर और मेमोरी लॉस– कोडाईकनाल

कोडाईकनाल में रहते हुए आप फारेस्ट टूर यानी जंगल की सैर का भी आनंद ले सकते हैं। इसके लिए वन विभाग की अनुमति लेनी पड़ती है जो आपको टूर आपरेटर ही दिलवा देगा। इस टूर में आप साइलेंट वैली, बेरीजाम लेक, माथिकेटन फारेस्ट व्यू ( मेमोरी लॉस ) आदि का आनंद ले सकते हैं। कहा जाता है कि इन घने जंगलों में पहुंचकर स्मृति विलोप हो जाता है।

यह टूर एक दिन का है। इसे शेयरिंग बस से 300 रुपये प्रति सवारी और कार से 2800 रुपये में बुक किया जा सकता है। यहां जंगल की सैर करना एक यादगार अनुभव हो सकता है।


कोडाई कनाल के आसपास सैर की करने की बात करें तो आप मानावानूर और ओकल जा सकते हैं। वहां भी रहने के लिए होटल और रिजार्ट हैं। गुजरात और मुंबई के कई उद्योगपति लोग आकर इन स्थलों में कई दिन गुजारकर स्वास्थ्य लाभ लेते हैं। इन्ही वादियों में कई अच्छे स्कूल भी हैं, जहां दूर दूर से बच्चे पढ़ाई के लिए आते हैं। कोडाईकनाल शहर में कुरूंजी आंडावार नामक एक सुंदर मंदिर भी है। समय निकाल कर वहां भी जा सकते हैं।

सिल्वर कैसेड झरना – कोडाई बस स्टैंड से 8 किलोमीटर आगे सिल्वर केसेड नामक झरना है। यह कोडाईकनाल शहर का लोकप्रिय टूरिस्ट स्पाट है।इसे आप पलनी की ओर जाते हुए भी देख सकते हैं। इस झरने में कोडाई लेक का पानी आता है। झरने का पानी देखने में चांदी की तरह लगता है। इसलिए तो इसे सिल्वर कैसेड नाम मिला है। यहां खूब सैलानियों की भीड़ उमड़ती है। 

मीठे आम का मौसम: पर कोडाई आए हैं तो यहां के स्थानीय फलों का खूब आनंद लें। मैं जून के महीने में कोडाईकनाल पहुंचा हूं तो आजकल यहां आम का मौसम है। कोडाई में स्थानीय आम आए हैं जो 40 रुपये किलो हैं। खूब मीठे भी हैं।

पंजाबी खाना भी : कोडाई में खाने पीने के लिए शाकाहारियों को कोई दिक्कत नहीं है। वैसे यहां पर मांसाहारी भोजनालय ज्यादा हैं। पर कुछ शुद्ध शाकाहारी भोजनालय भी हैं। सेवेन प्वाइंट जंक्शन के पास एक पंजाबी ढाबा भी है। यहां पर थाली 190 रुपये की है। अब दक्षिण भारत में पंजाबी खाना तलाश करेंगे तो थोड़ी महंगी जरूर मिलेगी। पर यहां पर आप परंपरागत दक्षिण भारतीय भोजन का स्वाद बड़े मजे से ले सकते हैं जो आपकी जेब के अनुकूल भी है। 


बाकी आप यहां स्ट्रीट फूड का भी आनंद ले सकते हैं। सुबह नास्ते में इडली, दिन के खाने में लेमन राइस, वेज बिरयानी या फ्रायड राइस आदि आप ले सकते हैं। यह सब कुछ बजट में आ जाएगा। कई जगह नास्ते में यहां पर पूरी सब्जी भी मिल जाती है। कुछ रेस्टोरेंट में खिचड़ी, छोला भठूरा और चना भाजी भी मिल जाती है।

फलों के संग भेलपुरी - पर कोडाईकनाल की सड़कों पर घूमते हुए आप खास तरह की भेलपुरी का आनंद लें। इसमें उबली हुई मूंगफली के साथ कई तरह के फलों को कतरन बनाकर मिलाया जाता है। इसका स्वाद अच्छा है। हल्की बारिश के बीच इसे गरमा गरम खाने का आनंद और बढ़ जाता है। यह सब कुछ सेहत के लिए भी अच्छा है। यहां पर आपको भुट्टा का स्वाद भी मिल सकता है। लेक के किनारे गाजर और दूसरे फल भी मिलते हैं। यहां जगह जगह कच्चा आम भी आपको हर मौसम में मिल जाता है।

कोडाईकनाल में सुबह सुबह हल्की बारिश में लेक के किनारे साइकिल चलाते हुए रुक कर फिल्टर कॉफी पीने का भी अपना अलग मजा है। कोडाईकनाल में उटी की तरह होममेड चाकलेट का भी आनंद लिया जा सकता है। यहां पर मुन्नार की तरह मसालों की भी दुकानें हैं। जहां से आप बेहतरीन गुणवत्ता वाले मसाले भी खरीद कर अपने घर ले जा सकते हैं।

( KODAIKANAL FOOD, MANGO, BHUTTA ) 
 - -विद्युत प्रकाश मौर्य

दानापानी के लेखों पर अपनी प्रतिक्रिया दें - 
Email- vidyut@daanapaani.net