Thursday, July 26, 2018

कोटा में भी प्रभु श्रीराम का सुंदर मंदिर

देश में भगवान राम के मंदिर बहुत कम मिलते हैं। पर राजस्थान के कोटा शहर में रेलवे स्टेशन के पास ही प्रभु श्रीराम का अत्यंत सुंदर मंदिर है।  रेलवे स्टेशन से महज 500 मीटर चलते हुए आप राम जी मंदिर तक पहुंच सकते हैं। यह कोटा शहर का अति सुंदर मंदिरों में शुमार है। इस मंदिर का परिसर काफी बड़ा है। मुख्य मंदिर में रामजी का सुंदर दरबार सजा हुआ दिखाई देता है। प्रवेश द्वार के बाद आप विशाल हॉल में पहुंचते हैं जहां मंदिर के भव्यता के दर्शन होते हैं।

मंदिर के आंतरिक भाग में शीशे की सुंदर नक्काशी है। इसे देखकर हरिद्वार के पावनधाम मंदिर की याद आ जाती है। हर रोज मंदिर में राम लक्ष्मण और जानकी का श्रंगार होता है। उनकी मूर्तियां काफी मनभावन प्रतीत होती हैं। मंदिर परिक्रमा पथ में राम जानकी के अलावा दूसरे देवी देवताओं की प्रतिमाएं भी स्थापित है। मंदिर में सुबह हो या शाम स्थानीय श्रद्धालुओं की आवाजाही लगी रहती है। मंदिर की व्यवस्था काफी अच्छी नजर आती है। यहां थोडा वक्त गुजारना काफी अच्छी अनुभूति देता है।


शहर का लोकप्रिय मंदिर -  राम मंदिर में शहर व्यापारी वर्ग के लोगों की आवाजाही लगी रहती है। मंदिर प्रबंधन की ओर से कई कार्यक्रमों का भी नियमित आयोजन किया जाता है। यहां पर अक्सर साधु महात्माओं के प्रवचन कार्यक्रम का आयोजन भी होता है। साल के प्रमुख हिंदू त्योहारों के मौके पर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है।  

मंदिर में चिकित्सालय भी - सबसे अच्छी बात है कि मंदिर की ओर से चिकित्सालय और धर्मशाला का भी संचालन किया जाता है। मंदिर का चिकित्सालय धर्मार्थ है। यहां पर लगभग निःशुल्क चिकित्सा उपलब्ध है। वास्तव में यह धर्म का बड़ा ही सकारात्मक पक्ष है। मंदिर रोज सुबह 5 बजे खुल जाता है। रात्रि नौ बजे तक मंदिर दर्शन के लिए खुला रहता है। अगले दिन सुबह ट्रेन पकड़ने से पहले एक बार फिर मैं राम मंदिर में मत्था टेकने पहुंच जाता हूं।

मंदिर में है यात्री विश्राम गृह -  मंदिर का प्रबंधन श्रीराम मंदिर प्रबंध समिति देखता है। मंदिर में यात्रियों के लिए एक विश्राम गृह भी बना हुआ है। यहां पर रियायती दरों में श्रद्धालुओं के लिए एसी, नॉन एसी और एयर कूलर वाले कमरे उपलब्ध हैं। यहां शादी, विवाह, पार्टी आदि के लिए हॉल भी किराये पर दिए जाते हैं। मंदिर के विश्रामालय में बुकिंग के लिए आप 9413404405, 7014963174  पर संपर्क कर सकते हैं। ये पंडित राम बाबू शर्मा का नंबर है।
कैसे पहुंचे -  जब कभी आप कोटा रेलवे स्टेशन से बाहर निकलें तो बाहर मुख्य सड़क पर आते ही बायीं तरफ वाली सड़क पर मुड़ जाएं। इस सड़क पर थोड़ी दूर चलने के  बाद ही राम मंदिर नजर आ जाएगा। 
- विद्युत प्रकाश मौर्य - vidyutp@gmail.com 
( SRI RAM MANDIR, KOTA, RAJSTHAN ) 


No comments:

Post a Comment