Friday, May 4, 2018

सुंदर सुरम्य पारो – प्रकृति की आर्ट गैलरी

जब आप पारो शहर में प्रवेश करते हैं तो यह किसी आर्ट गैलरी सा नजर आता है। दो तरफ पहाड़ियां बीच मे बहती पारो नदी और उसके आसपास बसा शहर। ऐसा लगता है कि किसी कॉफी टेबल बुक के पन्नों से निकल कर कोई चित्रमय शहर साकार हो उठा है। इतना साफ सुथरा और हरा भरा मानो कोई प्रकृति की बनाई चित्र दीर्घा ही हो।

शहर का सौंदर्य ऐसा है जो यहां कुछ रातें गुजारने के लिए रोकता है। पारो का क्षेत्र भूटान का सबसे संपन्न इलाका भी गिना जाता है। इस इलाके में खेतीबाड़ी भी अच्छी है। एयरपोर्ट होने के कारण सैलानियों की आवाजाही भी ज्यादा रहती है। इसलिए पारो में होटल और टूरिज्म व्यवसाय खूब फल फूल रहा है। बड़ी संख्या में भूटान आने वाले ऐसे भी सैलानी हैं जिन्हें थिंपू की तुलना में पारो ज्यादा पसंद आता है।

पारो में आप 800 रुपये से लेकर 5000 रुपये प्रतिदिन के होटलों में ठहर सकते हैं। कुछ होटल मुख्य बाजार से दूर गांव और खेतों में भी बने हैं। पारो शहर के मुख्य बाजार के सारे भवन एक तरह के और कलात्मकता से बने हैं। मुख्य पथ के दोनों तरफ सिर्फ गिफ्ट गैलरी जैसी दुकाने हैं। अंदर वाली सड़क पर होटल, रेस्टोरेंट और कपड़े आदि की दुकाने हैं। छोटे से शहर मे कुछ सुंदर पार्क भी बने हुए हैं। पारो 2200 मीटर ( 7200 फीट) की ऊंचाई पर है।

पारो बाजार की मुख्य सड़क पर दोनों तरफ गिफ्ट गैलरी की भरमार है। ये बड़ी ही सुंदर और सुरूचिपूर्ण दुकाने हैं। यहां आप कुछ खरीदें नहीं तो भी देखने के लिए इन शोरूम में जा सकते हैं। यहां भूटान में बनी हस्त शिल्प की वस्तुएं मिलती हैं। खास तौर पर पर्स और महिलाओं से जुड़ी हुई सामग्री। हमें भी भूटान से कुछ यादगारी खरीदनी थी तो हमने एक बुद्ध मूर्ति खरीदी। बुद्ध मूर्तियां वैसे कई आकार प्रकार की मिलती हैं। हां इन आर्ट गैलरी में आप मोल भाव जरूर करें आपको कुछ लाभ मिल सकता है।

पारो में खाना पीना – पारो में कोई शाकाहारी भोजनालय तो नहीं दिखाई देता है पर कुछ भोजनालय हैं जहां आप 150 रुपये मे बुफे लंच खा सकते हैं। यूं कहें कि खाने पीने में पारो थोड़ा महंगा शहर है।हमने पारो में अपने सिटी होटल के रेस्टोरेंट में ही खाया। दूसरे तल पर स्थित रेस्टोरेंट का डेकोरेशन भी अच्छा है और खाना पीना भी। यहां दो बार हमने वेज फ्राएड राइस और एक बार वेज बिरयानी और दाल मंगाई। खाने की गुणवत्ता और सर्विस काफी अच्छी है। सर्विस करने वाली सारी स्टाफ महिलाएं हैं। उनका व्यवहार भी अच्छा है।

खतरनाक पारो एयरपोर्ट - पारो एयरपोर्ट पर विमान उतारना किसी भी पायलट के लिए चुनौती भरा कार्य होता है। हाई एल्टीट्यूट पर होने के कारण यहां दृश्यता (विजबल्टी) की दिक्कत रहती है। एयरपोर्ट का एक ही रनवे है जो तकरीबन दो किलोमीटर लंबा है। पर इसके बगल में ऊंचा पहाड़ है। इसलिए उड़ान भरने या लैंडिंग के समय काफी सावधानी बरतनी पड़ती है।

पारो से थिंपू वापसी – एक बार फिर हमलोग थिंपू की ओर लौट रहे हैं। दोपहर के दो बजे हैं। हमारे ड्राईवर वहीं हैं जो हमें टाइगर नेस्ट ले गए थे। केजांग दोरजी ( +975-77403533 )  का व्यवहार काफी अच्छा है। पारो से थिंपू का शेयरिंग किराया 200 रुपये प्रति सवारी है। उन्होंने दो और सवारियों का इंतजाम कर लिया है। एक घंटे में फर्राटे से वे हमें थिंप पहुंचा देते हैं। इस बार हमारा अगले दो दिन का ठहराव होटल भूटान में है। क्राफ्ट बाजार से आगे भूटान डेवलपमेंट बैंक के पास यह एक नया तीन सितारा शाकाहारी होटल है। थिंपू से पारो और फिर थिंपू हमारी वापसी हुई है।