Friday, January 5, 2018

कोचीन से मुन्नार – हरियाली के संग-संग

कोचीन से मुन्नार की दूरी 135 किलोमीटर है जो आप बस या टैक्सी से तय कर सकते हैं। निजी कार बुक करने पर आपको 3000 से 3500 तक देने पड़ सकते हैं। अलुवा से मुन्नार 120 किलोमीटर है जबकि कोचीन एयरपोर्ट से मुन्नार की दूरी 110 किलोमीटर ही है। एर्नाकुलम (कोचीन) या अलुवा से मुन्नार के लिए लगातार सरकारी और निजी बसें चलती हैं, पर अग्रिम आरक्षण कुछ वातानुकूलित बसों में ही होता है। पर आप समान्य बसों से भी मुन्नार तक का सफर कर सकते हैं। ये यात्रा कोचीन- अलुवा-कलाडी- कोठामंगलम-आदिमाली के बीच ब्रेक करके भी की जा सकती है।

कोचीन से मुन्नार के बीच हमारी बस आदिमाली में 20 मिनट के लिए रुकती है। आदिमाली से मुन्नार 28 किलोमीटर का सफर रह जाता है। यहां होटल जिन्नाह में हमलोग नास्ते के लिए रुके हैं। यह एक ऑन द वे साफ सुथरा सुंदर होटल है। खाने पीने के अलावा आवासीय होटल भी है। उल्टी के कारण अनादि और माधवी की तबीयत खराब हो रही है। हमलोग होटल में लेमन टी आर्डर करते हैं। होटल का स्टाफ हमें सोडा बोतल लेने की सलाह देते हैं। हम आधे लीटर की सोडा बोतल ले लेते हैं। लेमन टी से भी राहत मिली। हमारे पास इमली कैंडी भी है। वैसे पहाड़ों के चक्करघिन्नी वाले रास्ते में लौंग चबाना काफी उपयोगी रहता है, पर वह हमारे पास नहीं है।

हमारे केरॉस बस के कंडक्टर हमें नींबू के छिलके लाकर देते हैं। बताते हैं कि इसे लगातार सूंघते रहिए तो उल्टी की इच्छा दबी रह जाएगी। वाकई यह कारगर भी रहा।
केरॉस की बस में डिजिटल स्क्रीन भी लगी है। मुन्नार के सफर के दौरान उन्होंने दो फिल्में भी दिखाईं। एक फिल्म तो हमलोगों ने सफर के दौरान पूरी देख डाली। पर आदिमाली के बाद मुन्नार का सौंदर्य जवां होने लगता है इसलिए लगातार बाहर नजर घूमाते रहना बेहतर है। हमारे बस चालक महोदय बड़े संयत ढंग से बस को आगे ले जा रहे हैं।
हमलोग अपनी दाहिनी तरफ खासतौर पर चाय के विशाल बगान और मसालों के उद्यान देख रहे हैं। सितंबर महीने में बादलों का मौसम हो गया है। भले ही उत्तर भारत में मानसून जाने की घड़ी आ गई है पर यहां बारिशों का मौसम है। बस में सफर कर रहे सभी परिवार के लोग लगातार अपने कैमरे से मुन्नार की हरी भरी वादियों की तस्वीरें कैद करने में जुटे हैं। हम धीरे धीरे ऊंचाई की ओर बढ़ रहे हैं। सामने सड़क पर कई बार बादल तैरते नजर आ रहे हैं। हमारे साथ चले स्काटलैंड वाले युगल मुन्नार से 20 किलोमीटर पहले ही ब्लैक फारेस्ट में उतर जाते हैं। वास्तव में आदिमाली के बाद होटल और होमस्टे की श्रंखला आरंभ हो जाती है। अगर आपकी बुकिंग है तो बस के कंडक्टर को बता दें वह आपके होटल के निकटतम स्थान पर आपको उतार देगा। वास्तव में मुन्नार के कई दर्शनीय स्थल कोचीन रोड पर भी हैं।

केरॉस की बस हमें हाइडिल पार्क के बाद बने निजी बस स्टैंड पर उतार देती है। यह बस मुन्नार बाजार में बने मुख्य बस स्टैंड तक नहीं जाती है। हमारा होटल मुन्नार मेंसन मुख्य बस स्टैंड के पास है। आटो रिक्शा वाला 30 रुपये लेता है हमें होटल तक छोड़ने के लिए। होटल का विशाल सूट नुमा कमरा हमारा इंतजार कर रहा था।
-        विद्युत प्रकाश मौर्य  
(MUNNAR, ADIMALY, BUS, HOTEL MUNNAR MANSION)