Saturday, January 20, 2018

मुन्नार के नजारे कुछ हिंदी फिल्मों में भी

चेन्नई एक्सप्रेस का मैच ग्राउंड। 
मुन्नार आम सैलानियों को ही नहीं बल्कि हिंदी के फिल्माकारों को भी लुभाता है। तो कुछ फिल्म निर्माता यहां शूटिंग करने पहुंच जाते हैं। हालांकि यहां ऊटी जितनी हिंदी फिल्मों की शूटिंग नहीं हुई है। पर कई लोकप्रिय हिंदी फिल्मों में मुन्नार के नजारे देखे जा सकते हैं।

शाहरुख की चेन्नई एक्सप्रेस -  याद किजिए फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में क्रिकेट का मैच। इस मैच को जिस ग्राउंड में खेला गया वह स्थल मुन्नार के बाजार में नए बस स्टैंड के पास ही स्थित है। चेन्नई एक्सप्रेस के एक गीत तू कश्मीर मैं कन्याकुमारी... में भी मुन्नार के चाय बगान के नजारे हैं। इसमें शाहरुख और दीपिका चाय बगानों के बीच सड़क पर नाचते गाते नजर आते हैं।
मुन्नार घुमाने वाले आटो और टैक्सी वाले आपको फिल्म शूटिंग के लोकेशन के बारे में जानकारी देते हैं।

 चेन्नई एक्सप्रेस के काफी हिस्सों की शूटिंग मुन्नार और देवीकुलम रेंज में की गई। ये फिल्म सुपर डुपर हिट रही थी। अप्रैल 2013 में चेन्नई एक्सप्रेस की शूटिंग के लिए शाहरुख फिल्म यूनिट के साथ मुन्नार पहुंचे थे। यहां 10 दिनों तक चेन्नई एक्सप्रेस की शूटिंग चली थी।
मु न्नार में फिल्म निःशब्द में जिया खान

अमिताभ बच्चन की निःशब्द - 

फिल्म राजा हिंदुस्तानी के काफी हिस्सों की शूटिंग मुन्नार में हुई है। अमिताभ बच्चन की फिल्म निःशब्द की तो लगभग पूरी शूटिंग ही मुन्नार में ही हुई है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के एक प्रौढ़ की भूमिका में जिसका एक कम उम्र की लड़की के साथ इश्क परवान चढ़ता हुआ दिखाई देता है। साल 2007 में आई इस फिल्म के निर्माता रामगोपाल वर्मा थे। फिल्म में अमिताभ के साथ जिया खान थीं। यह दुखद रहा  कि जिया खान की असमय मौत हो गई। 

मुन्नार से मुट्टुपेडी डैम जाते समय डैम के आगे एक हरा भरा मैदान आता है। इसे हमारे आटो वाले फिल्म शूटिंग प्वाइंट बताते हैं। यहां कई मलयालम फिल्मों की शूटिंग भी हुई है। साल 2015 की मलयालम फिल्म चार्ली की शूटिंग इधर हुई। तो 2012 की मलयालम फिल्म फेस टू फेस की भी शूटिंग इधर हुई। 

2013 में फिल्म परदेशी (तमिल ) की भी इधर शूटिंग की गई। मोहनलाल की मलयालम फिल्म कर्मयोद्धा में मुन्नार के नजारे देखे जा सकते हैं। 2016 की सस्पेंस थ्रिलर मलयालम फिल्म मालगुडी डेज की भी इधर शूटिंग की गई। लाइफ ऑफ पाई की याद होगी आपको, उसके कुछ हिस्से मुन्नार में शूट किए गए। फिल्म हिंदी में भी आई थी। हालांकि उत्तर भारतीय निर्माता मुन्नार कम पहुंचते हैं। पर जिसे मुन्नार का सौंदर्य भा गया वह इसे फिल्मों का हिस्सा बनाना चाहता है।

फिल्म बाहुबली में आथिरापल्ली का झरना दिखाई देता है। यह कोच्चि से कोई 60 किलोमीटर की दूरी पर है। । अपनी मुन्नार यात्रा के दौरान आप आथिरापल्ली भी जा सकते हैं। केरल सरकार का पर्यटन विभाग केरल में फिल्म की शूटिंग के लिए सुविधाएं और रियायतें भी प्रदान करता है। 

-विद्युत प्रकाश मौर्य - vidyutp@gmail.com 
( MUNNAR AND HINDI FILMS ) 
मुन्नार देवीकुलम लेक- फिल्मकारों की पसंद

देवीकुलम लेक में चेन्नई एक्सप्रेस और शाहरुख खान