Saturday, December 30, 2017

मंगलुरू की गड़बड़ आइसक्रीम – दूर दूर तक हैं दीवाने

मैंने सुबह ही अनादि को बता दिया था आज आपको आइसक्रीम खिलाउंगा। वे इसको लेकर पुलकित थे। मंजूनाथ स्वामी के दर्शन के बाद हमलोग मंगलुरु की प्रसिद्ध गड़बड़ आइसक्रीम खाना चाहते थे। मंदिर परिसर में एक सज्जन ने बताया कि आप आटो रिक्शा वाले को कहना कि वह आपको आइडियल क्रीम पार्लर छोड़ दे। हमने ऐसा ही किया। रेलवे स्टेशन से एक किलोमीटर पहले बाजार में आटोरिक्शा ने हमें आइडियल क्रीम पार्लर के बाहर छोड़ दिया। वैसे तो मंगलुरू में गड़बड़ आइसक्रीम बेचने वाले आईडियल क्रीम पार्लर के कई आउटलेट खुल गए हैं। पर रेलवे स्टेशन के पास जीएचएस रोड, हंपनकट्टा स्थित इस पार्लर में बैठने के लिए विशाल हाल बना है। यहां सिर्फ कई किस्म के आइसक्रीम और जूस पेश किए जाते हैं। पर दिन भर खाने पीने वालों की आवाजाही लगी रहती है।

आइडियल क्रीम पार्लर की स्थापना 1975 में हुई। इसके संस्थापक प्रभाकर कामत थे। मार्केट रोड पर जब उन्होंने अपना पहला आउटलेट खोला तो 14 फ्लेवर में आइसक्रीम पेश कर रहे थे। लेकिन उनका गड़बड़ आइसक्रीम ब्रांड बन गया। उनका नजरिया था कि वाजिब कीमत पर लोगों को बेहतर गुणवत्ता की आइसक्रीम खाने को मिले। अब अगली पीढ़ी में मुकुंद कामत इस कामकाज को आगे बढ़ा रहे हैं। मुकुंद नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यट बेंगलुरु से ज्ञान लेकर आए और आइसक्रीम के पारिवारिक कारोबार को और आगे बढ़ाया। 2003 में उन्होंने श्रेष्ठ गुणवत्ता की आईसक्रीम बनाने का प्लांट लगाया। आज वे 1500 आउटलेट और सहयोगियों को आइडियल ब्रांड का आइसक्रीम सप्लाई भी कर रहे हैं। कर्नाटक के अलावा केरल और गोवा तक उनके उत्पाद पहुंच रहे हैं।

आइसक्रीम बनाने में उन्हें कई अवार्ड मिल चुके हैं। उनकी योजना आईडियल ब्रांड को दूसरे राज्यों तक भी ले जाने की है। बाद में वे ऐसे पार्लर की परिकल्पना लेकर आए जहां परिवार के साथ बैठकर आइसक्रीम का आनंद लिया जा सके। थोड़ी हंसी ठिठोली की जा सके। और इन लम्हों को यादगार बनाया जा सके। हालांकि वे कई तरह की आईसक्रीम पेश करते हैं, पर उनकी पहचान गड़बड़ आइसक्रीम से ही है। मंगलुरु शहर के लोग दुनिया के किसी भी कोने में पहुंच गए हों अगर वे अपने शहर में आते हैं तो आइडियल क्रीम पार्लर जरूर पहुंचते हैं। आइडियल क्रीम पार्लर अब 40 से ज्यादा प्रकार के आइसक्रीम पेश करता है। 2011 में इस समूह ने मंगलुरु में आइडियल कैफे भी खोला है।
गड़बड़ क्या है - ग्लास में पेश 80 रुपये की गड़बड़ आइसक्रीम में कई तरह के फलों का स्वाद है। यानी एक आइसक्रीम में कई तरह का मजा। हालांकि इसमें ड्राई फ्रूट नहीं होता। पर यह अपने स्वाद के कारण आइसक्रीम के दीवानों के जुंबा पर राज करता है। जाहिर है अनादि को भी खूब पसंद आया। दक्षिण भारत में गड़बड़ आइसक्रीम नाम इतना लोकप्रिय हो गया है कि आसपास के कई शहरों में भी इस नाम से आइसक्रीम मिलने लगा है।

कैसे पहुंचे – मंगलुरु सेंट्रल रेलवे स्टेशन से एक किलोमीटर की दूरी पर हंपनकट्टा मार्केट में जीएचएस रोड पर आईडियल क्रीम पार्लर का एसी रेस्टोरेंट स्थित है। यह सुबह 10 बजे से रात्रि तक खुला रहता है।

आगे पढ़िए... एक बार फिर केरल की ओर... मंगलुरू से कोचीन. 

-        विद्युत प्रकाश मौर्य  
( IDEAL CREAM PARLOR, GADBAD ICE CREAM, GHS ROAD, MANGLURU )