Monday, November 20, 2017

सावधान रहें हॉलीडे क्लब के फर्जीवाड़ा से

गोवा में घूमते हुए अचानक हमें दो एक्टिवा सवार रोकते है। वे हमें एक कूपन देकर कहते हैं इसे स्क्रैच करें इनाम निकलेगा। हमलोग इस तरह के कूपन के चक्कर में एक अनुभव अपनी केरल यात्रा में तिरुवनंतपुरम के कोवलम बीच पर ले चुके थे। पर एक बार फिर हमलोग इनके चक्कर में आ गए। उस बार भी दो घंटे बरबाद हुए थे। इस बार भी दो घंटे बरबाद हुए। 

कोवलम बीच पर स्क्रैच करने पर इनाम निकल आया। तीन विकल्पों में से कुछ मिलेगा। हमलोगों को पास के एक रिजार्ट में ले जाया गया। वहां एक सुंदर मार्केटिंग एग्जक्यूटिव ने हमें अपने रिसार्ट को दिखाया। फिर उसकी मेंबरशिप स्कीम बताई। अब सदस्य बनने का मानसिक दबाव बनाया गया पर इसकी सदस्य शुल्क आखिर तक छिपा कर रखी गई। हम किसी तरह वहां से बचकर निकले थे। इस बार गोवा में एक बार फिर वही कहानी दुहराई गई।

हमलोग कूपन वालों के चक्कर में पड़कर  कालांगुट में ही पालमोरिना रिजार्ट पहुंचे। यहां पर भी हमारा एक ऐसे रिजार्ट मेंबरशिप प्लान से पाला पड़ा। हमें एक घंटे में रिजार्ट दिखाया गया। उसकी सदस्यता के बारे में बताया गया। पर अंत अंत तक इसकी सदस्यता शुल्क कितनी है इस पर परदा रखा गया। वास्तव में वे आपको मनोवैज्ञानिक तौर पर इस बात के लिए तैयार करते हैं कि सदस्यता आप आज ही खरीद लें। इसके लिए वे ये जानकारी पहले ही ले लेते हैं कि आपके पास कोई क्रेडिट कार्ड है। हमने तय कर लिया था कि खरीदना नहीं है। तो हमें शुल्क भी नहीं बताया गया। यह एक बड़ी धोखाधडी है। समय की बरबादी भी है। कुछ लोग इस फरेब में रोज आ भी जाते होंगे। अगर आप कुछ बेच रहे हैं तो पारदर्शिता होनी चाहिए।


हमें यहां लेकर आए एग्जक्यूटिव ने जब जाना कि मैं पत्रकार हूं तो कहा साहब थोड़ी देर के लिए मत बताना कि आप पत्रकार हो। ये पत्रकारों, वकीलों को लाने पर हमें कमीशन नहीं देते।

अपने रिजार्ट के अलावा उन्होंने गोवा के दूसरे रिजार्ट और देश के कुछ अन्य शहरों में रिजार्ट और होटल और विदेशों में होटलों में सदस्य बनकर सस्ते में ठहरने के सब्जबाग दिखाए। ये सब कुछ सुनने में सुहाना लगता है। पर वे अंत तक अपने पैकेज के बारे में नहीं बताते हैं। कहते हैं पहले हां कहिए कि आज सदस्य बन जाएंगे तब पैकेज के बारे में बताएंगे। जब आप आखिरी बार ना कहते हैं तो उनका चेहरा उतर जाता है।
वास्तव में देखा जाए तो ये एक तरह की ठगी है। मार्केटिंग का एक गंदा तरीका है। तो आप किसी इस तरह के स्क्रैच कूपन वालों से गोवा में टकराएं तो बचकर रहिएगा। हो सके तो उनके चक्कर में न पड़ें। ये अंत में इनाम के तौर पर आपको स्क्रैच कूपन में 3 तीन का मुफ्त होलीडे स्टे अपने रिजार्ट का देते हैं। ये एक साल तक के लिए वैलिड होता है पर कई शर्तों के साथ। इसमें टैक्स आदि अलग से चुकाना पड़ता है। इसी तरह का कूपन हमने तिरुवनंतपुरम में भी जीता था जो बाद में किसी काम में नहीं आया। गोवा में एक बार फिर ऐसा ही एक कूपन लेकर हमलोग आगे बढ़ चले।

-        विद्युत प्रकाश मौर्य  (GOA, HOLIDAY CLUB, FRAUD ) 
गोवा टूरिज्म की होप इन होप आफ बस....