Monday, October 23, 2017

हवाई यात्रा के दौरान बरतें ये सावधानियां

एक शहर से दूसरे शहर में जल्दी पहुंचने के लिए हवाई यात्रा अच्छा विकल्प है। भारतीय आसमान में कई निजी विमानन कंपनियों के आने से हवाई यात्रा मध्यम वर्ग के जेब के अनुकूल हो गई है। पर अगर आप कहीं हवाई यात्रा पर जा रहे हैं तो कुछ सावधानियां बरते तों यात्रा सुगम और सुरक्षित होगी।

-    उड़ान के समय से कम से कम डेढ़ घंटे पहले एयरपोर्ट पर जरूर पहुंच जाएं, जिससे आपको बोर्डिंग पास प्राप्त करने और सुरक्षा जांच में शामिल होने में आसानी हो।

-    अगर आपने ऑनलाइन टिकट खरीदा है तो बोर्डिग पास भी यात्रा शुरू करने से 48 घंटे पहले ऑनलाइन ही निकाल सकते हैं। इससे एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास बनवाने में लगने वाला समय बच जाएगा।

-    कई विमानन कंपनियां टिकट बुक करने के बाद आपको मनचाही सीट चुनने का विकल्प भी देती हैं। इसका लाभ उठाएं। घर बैठे विमानन कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपनी मनचाही सीट चुन लें।

-    आपके साथ जितने भी यात्री सफर कर रहे हों उन सभी का कोई सरकार द्वारा जारी परिचय पत्र साथ लेकर चलें। रेलयात्रा में किसी एक का पर हवाई यात्रा में सभी का परिचय पत्र होना जरूरी है।

-    नाम की जांच कर लें – यह सुनिश्चित कर लें कि आपके टिकट पर छपा हुआ नाम और आपके पहचान के परिचय पत्र पर छपा हुआ नाम बिल्कुल एक जैसा ही हो। नाम में अंतर होने पर परेशानी पेश आ सकती है।

-    हवाई यात्रा के दौरान अपने बैग में शेविंग ब्लेड, कैंची, चाकू आदि सामान नहीं रखें। किसी भी तरह का हथियार तो बिल्कुल ही प्रतिबंधित रहता है।   
-    अगर आप नियमित तौर पर दवाएं लेते हैं तो अपनी दवाएं हैंडबैग में ही रखें। उसे स्टोर में जाने वाले लगेज के साथ नहीं जमा कराएं।

-    ज्यादातर विमानन कंपनियां 7 किलो तक का सामान (बैग) केबिन में साथ ले जाने की अनुमति देती हैं। साथ ही 15 किलो सामान सूटकेस में ले जा सकते हैं जिसे लगेज स्टोर में जमा कराना पड़ता है। अपने सूटकेस को लॉक रखें और अपने नाम की पर्ची भी लगाकर रखें। यात्रा खत्म होने के बाद उदघोषणा सुनें और जिस हैंगर पर आपका सामान आने वाला हो वहां उसे प्राप्त करने के लिए तत्पर रहें। कई बार लोग दूसरे का सामान लेकर भी चले जाते हैं। तो कई बार लोग लापरवाही में अपना सामान छोड़कर बाहर निकल जाते हैं।

-    कई संवेदनशील एयरपोर्ट पर फोटोग्राफी की मनाही रहती है। इसका ख्याल रखें। श्रीनगर, पोर्ट ब्लेयर जैसे एयरपोर्ट पर आंतरिक फोटोग्राफी निषेधित है।

- मोबाइल चार्च करने के लिए पावर बैंक लेकर यात्रा कर रहे हैं तो उसे आप अपने केबिन बैग या हैंड बैग में ही रखें, उसे कभी भी स्टोर मे जाने वाले लगेज के साथ नहीं रखें। आग लगने की घटनाओं के कारण ऐसा करने से मनाही की जाती है। 
 - vidyutp@gmail.com


( AIR TRAVEL, FLIGHTS, BAG, POWER BANK )