Tuesday, September 6, 2016

फिनिक्स बे, हैडो बंदरगाह और जहाज का सफर ((28))

फिनिक्स बे अंदमान निकोबार के पोर्ट ब्लेयर शहर का नौ सेना के अधीन एक बंदरगाह है। कई लंबी दूरी वाले जहाजों का ठिकाना है। यहां से आप कोलकाता, चेन्नई और विशाखापत्तनम जाने वाले जहाजों के बारे में जानकारी ले सकते हैं। फिनिक्स बे मोहनपुरा बस स्टैंड से तकरीबन एक किलोमीटर की दूरी पर है। अंदमान के हैवलॉक, नील जैसे द्वीप के लिए क्रूज की सेवाएं यहीं से आरंभ होती हैं। यहां पर मेनलैंड (मुख्य भूमि) यानी चेन्नई कोलकाता के लिए जाने वाले जहाजों के बारे में जानकारी ली जा सकती है। अंदमान जाने के लिए हवाई सेवाएं रोज हैं पर पानी के जहाज रोज नहीं चलते। किस दिन जहाज आएगा और उसकी किस दिन रवानगी होगी इसकी जानकारी एक महीने पहले जारी की जाती है। यह फिनिक्स बे में लगे सूचना पट्ट या अंदमान सरकार की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। साथ इसके लिए टिकट भी यहीं प्राप्त किया जा सकता है। अभी पानी के जहाज के टिकटों की आनलाइन बुकिंग नहीं होती है।

अब थोड़ी बात इस जलयान से यात्रा के बारे में।  कुल तीन जहाज हैं जो पोर्ट ब्लेयर से तीन शहरों चेन्नई,  विशाखापत्तनम और कोलकाता के बीच फेरे लगाते हैं। इनके नाम हैं एमवी स्वराज दीप, एमवी हर्षवर्धन और एमवी कैंपबेल बे । अमूमन तीन बार चेन्नई, दो बार कोलकाता और एक बार विशाखापत्तनम के फेरे लगते हैं। चलने की प्रक्रिया ऐसे होती है कि स्वराजदीप एक जुलाई को पोर्ट ब्लेयर से चला तो 3 जुलाई को विशाखापत्तनम पहुंचता है। फिर 5 जुलाई को विशाखापत्तनम से चलता है और 7 जुलाई को पोर्ट ब्लेयर पहुंच जाता है। फिर पोर्ट ब्लेयर से 9 जुलाई को चलता है 12 जुलाई को चेन्नई पहुंचता है। फिर 14 जुलाई को चेन्नई से चलता है और 17 जुलाई को पोर्ट ब्लेयर पहुंच जाता है। फिर पोर्ट ब्लेयर से 20 जुलाई की शाम चलता है और 24 जुलाई की सुबह कोलकाता पहुंचता है। फिर 27 जुलाई को कोलकाता से चलता है और 30 जुलाई को पोर्ट ब्लेयर पहुंचता है। तो कुछ ऐसा होता है एमवी स्वराज दीप का शेड्यूल। कुछ इसी तरह बाकी दो जहाज भी चलते हैं।  पोर्ट ब्लेयर से विशाखापत्तनम की दूरी सबसे कम है इसलिए पानी के जहाज में 50 घंटे लगते हैं वहीं कोलकाता और चेन्नई से 55 से 60 घंटे लगते हैं। ये सभी जहाज भारत सरकार के जहाजरानी निदेशालय के तहत संचालित होते हैं।

सेलिंग (परिवहन) की तारीख से 20 दिन पहले टिकट मिलने शुरू हो जाते हैं। इन जहाजों में तीन क्लास हैं। सबसे कम किरायावाला क्लास बंक क्लास है। इसमें सोने की व्यवस्था डारमेटरी और कॉमन टायलेट होते हैं। इसके ऊपर दो और क्लास हैं। केबिन और लग्जरी। बंक का किराया 2300 रुपये, केबिन में 5500 और लग्जरी में 7500 तक है। द्वीप वासियों के लिए किराया काफी रियायती है। उन्हें बंक क्लास में 800 रुपये देने पड़ते हैं।
एमवी स्वराज दीप सात मंजिला जहाज है। यह पूरी तरह वातानुकूलित है। इसमें 1200 लोग सफर कर सकते हैं। जहाज में टिकट में कैंटीन सुविधा भी शामिल है। शाकाहारी, मांसाहारी खाना, सुबह का नास्ता चाय फल आदि सफर में मिलता है। साथ ही बीमार होने पर छोटा सा अस्पताल भी है जहाज में। यात्रियों के मनोरंजन के लिए फिल्में दिखाने लाइब्रेरी और इंडोर गेम्स के भी इंतजाम है। मौका मिले तो एक बार जहाज का सफर करना चाहिए। इसका बेहतरीन हिस्सा ये है कि लंबे सफर के दौरान आपको द्वीप से जुड़े लोगों से बातचीत करने उनसे मित्रता करने का मौका मिलता है।
हैडो बंदरगाह पर डेरा डाले एक जलयान। 

पोर्ट ब्लेयर में मुख्य भूमि से आने वाले जहाज हैडो के पास बंदरगाह में आकर लगते हैं। यहां पर पैसेंजर टर्मिनल बना हुआ है। जहां आपके यात्रा टिकटों की जांच होती है। हैडो की सड़कों से इस बंदरगाह का बड़ा मनोरम नजारा दिखाई देता है। यात्री जहाज के अलावा इस बंदरगाह पर मुख्य भूमि से कारगो जहाज और तेल लेकर आने वाले जहाज हर रोज आते जाते रहते हैं। जहाज से आने वाले यात्रियों को जब कई घंटे बाद पोर्ट ब्लेयर की धरती दिखाई देती है तो उनकी खुशियों का ठिकाना नहीं रहता। हैडो बंदरगाह के ऊपरी सड़क पर तमिल के महान संत तिरुवल्लुर की सुंदर प्रतिमा स्थापित की गई है। 

तिरुवल्लुर का जन्म मायलापुर में एक जुलाहा परिवार में हुआ था। उन्होंने यह संदेश दिया कि कोई व्यक्ति गृहस्थ जीवन जीने के साथ भी दिव्य, शुद्ध और पवित्र जीवन जी सकता है। उन्हें दक्षिण का कबीर कहा जाता है। वे संन्यास के विरोधी थे। जीने का राह दिखाने वाली उन्होंने अनेक कविताएं लिखीं। इनका संकलन तिरुकुल कहा जाता है। उनका काल ईसा पूर्व 30 से 200 के बीच माना जाता है।
 नेकी से विमुख हो जाना और बदी करना निसंदेह बुरा है, मगर सामने हंस कर बोलना और पीछे चुगलखोरी करना उससे भी बुरा है। - संत तिरुवल्लुवर        

- vidyutp@gmail.com 

अंदमान की यात्रा को पहली कड़ी से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।  

(MV SWRAJDEEP, MV HARSH VARDHANA, MV CAMPBELL BAY, PORTBLAIR, CHENNAI, KOLKATA, VIJAG )