Saturday, August 27, 2016

पांच–छह दिन में कुछ ऐसे घूमें अंदमान ((21))

आप अंदमान निकोबार की सैर पर हैं और अगर आपके पास छह दिन हैं तो अंदमान घूमने का कार्यक्रम कुछ इस तरह बना सकते हैं। हालांकि अंदमान के लिए पांच छह दिन कम है। पर समय का सदुपयोग करते ही काफी स्थलों का भ्रमण किया जा सकता है।  
पहला दिन – अगर आप विमान से पोर्ट ब्लेयर पहुंचे हैं तो अक्सर आप दोपहर तक पहुंचेगें तो आपके पास आधे दिन का समय होगा। ऐसे में आप आधे दिन में ऐतिहासिक सेल्युलर जेल जा सकते हैं। यहां तीन बजे से पहले प्रवेश होता है। फिर शाम को यहीं 6.30 बजे से लाइट एंड साउंड शो भी जरूर देखें।

दूसरा दिन – हैवलॉक द्वीप, हैवलॉक के लिए क्रूज का टिकट आने और जाने का अग्रिम में लेना पड़ता है। कई बार यह कई महीने पहले भी बुक कराना पड़ता है। इसके लिए आप खुद या किसी एजेंट की मदद ले सकते हैं।


तीसरा दिन – बाराटांग और रंगत ( एक दिन में वापसी का पैकेज अंडमान टूरिज्म के आफिस से खरीद सकते हैं। चार लोगों के समूह में इसका किराया 6750 रुपये है। वहीं दो लोगों का 5700 रुपये है। अगर ज्यादा समय हो तो एक रात दो दिन का पैकेज या इससे ज्यादा का भी पैकेज अपनी समय की उपलब्धता के हिसाब से ले सकते हैं।

पोर्ट ब्लेयर से बाराटांग की दूरी 150 किलोमीटर है। बाराटांग में मुख्य आकर्षण लाइम स्टोन गुफाएं हैं। बाराटांग में रहने के लिए होटल उपलब्ध हैं।
लाइमस्टोन केव के लिए टिकट 600 रुपये। वन विभाग से परमिट भी लेना पड़ता है। इसके लिए पहचान पत्र जरूरी है। यहां भीड़भाड़ वाले सीजन में लंबी लाइन भी रहती है। गुफा तक जाने के लिए दो किलोमीटर की पैदल ट्रैकिंग करनी पड़ती है।
रंगत – बाराटांग से रंगत 70 किलोमीटर है। रंगत में सुंदर झरने और सुरम्य समुद्र तट है। यहां भी ठहरने के लिए कुछ होटल और गेस्ट हाउस उपलब्ध हैं।

चौथा दिन – महात्मा गांधी मरीन कांप्लेक्स, वंडूर, जॉलीबाय या रेडस्किन द्वीप, चिड़िया टापू। जॉलीबाय के लिए परमिट जरूरी है। एक दिन पहले यह परमिट और टिकट अंदमान पर्यटन के दफ्तर से प्राप्त कर लें।

पांचवा दिन – नार्थ बे, रॉस, जल जीवशाला, राजीव गांधी वाटर स्पोर्टस कांप्लेक्स देखें। यह सब कुछ देखकर 4 बजे शाम तक लौटने के बाद कारबाइन कोव जा सकते हैं। याद रहे रॉस हर बुधवार को बंद रहता है।

छठा दिन – चाथम शॉ मिल ( एशिया की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी लकड़ी चिराई की मिल है) माउंट हेरियेट, समुद्रिका म्युजियम, हैडो, एंथ्रोपोलिकल म्युजियम आदि देख सकते हैं। अपने छह दिन के कार्यक्रम में आप अपना कार्यक्रम टिकट की उपलब्धता के हिसाब से थोड़ा इधर उधर भी कर सकते हैं।  

खरीददारी – अबरडीन बाजार से सब कुछ खरीद सकते हैं। याददारी वस्तुएं भीं। सेल्युलर जेल में विक्री काउंटर से टी शर्ट आदि ले सकते हैं। नार्थ बे से काली मिर्च, गोल मिर्च खरीद सकते हैं।

पोर्ट ब्लेयर में शाकाहारी भोजन -  अन्नपूर्णा कैफेटेरिया ( विशुद्ध शाकाहारी भोजन के लिए। होटल काटाबोमान,अबरडीन बाजार में, पुलिस गुरुद्वारा के पास ( दक्षिण भारतीय भोजन के लिए) , गगन रेस्टोरेंट, अबरडीन बाजार चौराहा पर। इसके अलावा भी कुछ दुकानें हैं जहां शाकाहारी भोजन मिल जाता है। स्ट्रीट फूट काभी आनंद ले सकते हैं। राजीव गांधी वाटर स्पोर्टस कांप्लेक्स के समने शाम को चौपाटी पर पहुंच जाएं।

कहां ठहरें – सबसे सस्ता होटल अबरडीन बाजार में संपत लॉज है। होटल ब्लेयर, शाह एन शाह, राजा मानसून अबरडीन बाजार इलाके में मध्यम दरों वाले हैं। धनलक्ष्मी होटल भी मध्यम दर्जे का है। जे होटल लग्जरी दर्जे का है। जंगली घाट, गोलघर इलाके के होटलों में भी ठहर सकते हैं। जंगली घाट एयरपोर्ट के सबसे निकट का इलाका है। 

परिवहन – अंदमान में लोकल बसें (सिटी बसें) परिवहन का सबसे सस्ता साधन है। एक द्वीप से दूसरे द्वीप के लिए फेरी (छोटा जहाज) सेवा उपलब्ध है। आटो रिक्शा भी चलते हैं। अगर ज्यादा पैसा खर्च करना हो तो टैक्सी भी बुक भी कर सकते हैं।

विद्युत प्रकाश मौर्य vidyutp@gmail.com