Saturday, January 9, 2016

खाइए पाटी सपाटा इसमें भरी है खीर

आपने बंगाली मिठाइयों के बारे में तो खूब सुना होगा. पर हम जिस मिठाई की चर्चा करने जा रहे हैं यह संदेश या रसगुल्ले से कुछ अलग है। बंगाल से बाहर इसके बारे में लोग कम ही जानते हैं। बाहर से देखने में मसाला डोसा जैसा लगता है। यूं कहें कि मिनी डोसा की तरह, पर यह कुछ अलग है। यह लोकप्रिय बंगाली मीठा व्यंजन है। इसे कहते हैं पाटी सपाटा। शाम के नास्ते में गौर बांग्ला यूनीवर्सिटी में जब पाटी सपाटा खाने को मिला तो कौतूहल हुआ। खाया तो काफी सुस्वादु लगा। तब एक और मांग कर खाया। हमारे कई साथियों को भी ये नई मिठाई काफी अच्छी लगी।

ऐसे बनता है पाटी सपाटा - वास्तव में पाटी सपाटा मीठे चावल से बनता है। मीठे चावल की रोटी। उसके अंदर भरी होती है मीठी खीर। खीर की जगह कई बार खोया और नारियल का बुरादा भरा जाता है। पाटी सपाटा के बाहरी परत का पेस्ट तैयार करने के लिए मैदा, सूजी, चावल के आटे को दूध में मिलाया जाता है। इसमें चीनी या गुड़ मिलाया जाता है। इस पेस्ट को आधा घंटा यूं ही छोड़ने बाद इसे नान स्टिक तवे पर इसे पकाया जाता है।



बंगाल के लोगों को घर का लोकप्रिय नास्ता है पाटी सपाटा। लेकिन बाद में पता चला कि यह बाजार में मिठाई की दुकान पर भी उपलब्ध है। मालदा टाउन के एक व्यापारी बताते हैं कि मालदा टाउन के मिठाई की दुकानों में एक पाटी सपाटा 12 रुपये की मिलती है। इतना नहीं शादी विवाह और अन्य समारोहों में परोसा जाने वाला यह लोकप्रिय मीठा व्यंजन है। 

पाटी सपाटा को गरम और ठंडा दोनों ही तरीके से खाया जाता है। सिर्फ बंगाल ही नहीं बल्कि पूरे बांग्लादेश के लोग भी पाटी सपाटा बनाते हैं। पर बंगाल और बांग्लादेश के पाटी सपाटा बनाने के तरीके में अंतर है। बताया जाता है कि परंपरागत पाटी सपाटा के अंदर जो खीर भरी जाती है उसमें गुड़ और नारियल का इस्तेमाल किया जाता है।

बाद में मुझे पाटी सपाटा असम के सिलचर शहर में भी दिखाई दिया। मतलब यह मिठाई तमाम बंगाली बहुल इलाकों में मिलती है। मुझे कुछ बंगाली दोस्तों ने बाद में बताया कि आपको ये मिठाई बंगाल के ज्यादातर शहरों में खाने को मिल जाएगी। ये तमाम मिठाई की दुकानों पर भी उपलब्ध होती है।  
- विद्युत प्रकाश मौर्य - vidyutp@gmail.com 
( PATI SAPATA, SWEETS BENGAL ) 

No comments:

Post a Comment