Tuesday, December 1, 2015

चेन्नई रेलवे स्टेशन की ऐतिहासिक इमारत

 
चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन को दूर से देखें तो हावड़ा रेलवे स्टेशन का भाई लगता है। दोनों में कुछ साम्यताएं भी हैं। वैसी ही लाल रंग की इमारत। दोनों ही टर्मिनल हैं। मतलब यहां से आगे रेल नहीं जाती। एक सामने हावड़ा नदी है तो दूसरे से थोड़ी दूर पर विशाल समंदर। मैं जितनी बार भी चेन्नई सेंट्रल पहुंचा हूं इसका भवन और इसके आसपास की भीड़भाड़ आकर्षित करती है।


स्टेशन से बाहर निकलते ही आपका साक्षात्कार लाल बसों और पीले आटोरिक्शा से होता है। दिन हो  या रात स्टेशन के बाहर बेइंतहा भीड़ नजर आती है। मैं पहली बार चेन्नई सेंट्रल 1992 की जनवरी में पहुंचा था। दूसरी बार  2015 में  पहुंचा।   इस बार देखने में आया कि स्टेशन के आसपास मेट्रो  रेल बिछाने का काम चल रहा  है।  इससे मेट्रो और रेलवे स्टेशन आपस में लिंक हो जाएंगे। 

चेन्नई रेलवे स्टेशन के भवन का निर्माण 1868 से 1872 के बीच कराया गया।  यह शहर के जॉर्ज टाउन इलाके के पास है। दो मंजिला भवन का निर्माण गोथिक स्टाइल में किया गया है। भवन के ऊपर विशाल घंटा घर भी बना हुआ है।  इसके वास्तुकार जॉर्ज हॉर्डिंग थे।  यहां 1873 में   रेल गाड़ियों का संचालन शुरू हो गया था। बाद में  1959 और 1998 में स्टेशन  भवन और और विस्तार दिया गया। 


दो बार बदला नाम -   इसका शुरुआती नाम मद्रास सेंट्रल हुआ करता था।  जब में 1992 में यहां पहुंचा तो यही नाम था। पर 1996 में लोगों की मांग पर इसका नाम बदलकर चेन्नई सेंट्रल कर दिया गया। एक बार फिर  2019 के अप्रैल महीने में इसका नामकरण  तमिलनाडु के महान राजनेता एमजी रामचंद्रन के नाम पर एमजीआर चेन्नई सेंट्रल  कर दिया गया। 

रोज पांच लाख यात्री - अब एमजीआर चेन्नई  सेंट्रल रेलवे  स्टेशन से होकर रोजाना औसतन 5.50 लाख से ज्यादा यात्री गुजरते हैं।  यहां कुल 17 प्लेटफार्म हैं। इनमें 12 लंबी दूरी की रेलगाड़ियों के लिए तो  5  लोकल ट्रेनों के लिए आरक्षित   हैं। इसके एक तरफ पेरियामेट इलाका है  तो दूसरी  तरफ वालटेक्स रोड  और सामने  जार्ज टाउन। 

चेन्नई सेंट्रल  रेलवे के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्टेशनों की सूची में शामिल है। यात्री सुविधाओं और स्वच्छता रैंकिंग में  भी स्टेशन  काफी उपर  है।  स्टेशन भवन के अंदर  आपकी जरूरत की वस्तुएं मिल जाएंगी।  घंटों इंतजार करने में आप यहां बोर नहीं होंगे। वैसे चेन्नई में चेन्नई बीच, चेन्नई  फोर्ट, चेन्नई पार्क,  चेन्नई इग्मोर नामक स्टेशन भी हैं जिनके नाम के आगे चेन्नई शब्द लगा हुआ है। 

- विद्युत प्रकाश मौर्य - vidyutp@gmail.com 
( MGR CHENNAI CENTRAL,  MADRAS,  LARGEST RAILWAY STATION )
आगे पढ़िए - चेन्नई की प्रसिद्ध रिपन बिल्डिंग  के बारे में ....

No comments:

Post a Comment