Saturday, July 11, 2015

कलियुग में हारे का सहारा हैं खाटू श्याम



 दिल्ली से रात्रि बस का सफर करके मैं सुबह-सुबह जयपुर पहुंच गया हूं। यहां से मुझे जाना है खाटू श्याम मंदिर। जयपुर के सिंधी कैंप बस अड्डे से अगली बस लेता हूं खाटू श्याम के लिए।
राजस्थान के सीकर जिले में खाटू श्याम का प्रसिद्ध मंदिर है। देश भर से श्रद्धालु उनके दर्शन के लिए पहुंचते हैं। खाटू श्याम जी महाभारत की कथा के बबर्रीक हैं। उनकी  कथा का वर्णन स्कन्द पुराण के माहेश्वर खंड के अंतर्गत द्वितीय उपखंड कौमारिका खंड में आती है।

खाटू श्याम जी कलियुग में
 कृष्ण के अवतार माना जाता है। इन्होंने श्री कृष्ण से वरदान प्राप्त किया था कि वे कलियुग में उनके नाम से पूजे जाएंगे। कृष्ण बर्बरीक के महान बलिदान से प्रसन्न हुए और वरदान दिया कि जैसे जैसे कलियुग का अवतरण होगातुम श्याम के नाम से पूजे जाओगे। तुम्हारे भक्तों का केवल तुम्हारे नाम का सच्चे दिल से उच्चराण मात्र से ही उद्धार होगा। यदि वे तुम्हारी सच्चे मन और प्रेमभाव रखकर पूजा करेंगे तो उनकी सभी मनोकामना पूर्ण होगी और सभी कार्य सफल होंगे।


हारे का सहारा खाटू श्याम - भगवान श्री कृष्ण ने कहा था कि कलियुग में हारे हुए का साथ देने वाला ही श्याम नाम धारण करने में समर्थ है। कहा जाता है कि बर्बरीक का शीश खाटू में दफ़नाया गया था। इसी स्थल पर उनका मंदिर बना है। यह स्थल पवित्र तीर्थ बन गया और इसका नाम खाटू श्याम हो गया। 

ग्यारहवीं सदी का मंदिर -  खाटू श्याम का मूल मंदिर 1027 में रूपसिंह चौहान और उनकी पत्नी नर्मदा कंवर द्वारा बनाया गया था। मारवाड़ के शासक ठाकुर के दीवान अभय सिंह ने ठाकुर के निर्देश पर 1720 में मंदिर का जीर्णोद्धार कराया। मंदिर इस समय अपना वर्तमान आकार ले लिया और गर्भगृह में मूर्ति प्रतिष्ठापित की गई। खाटू श्याम की यह मूर्ति दुर्लभ पत्थर से बनी है। यूं तो खाटू श्याम के दरबार में सालों भर हर रोज भीड़ होती है पर, फाल्गुन मास शुक्ल पक्ष में यहां विशाल मेला भरता हैजिसमें देश-विदेश से भक्तगण पहुंचते हैं। 


पदयात्रा करते आते हैं लोग -  मंदिर में हजारों लोग पदयात्रा कर पहुंचते हैंवहीं कई लोग दंडवत करते हुए खाटू नरेश के दरबार में हाजिरी देते हैं। हर एकादशी और रविवार को भी यहां भक्तों की लंबी कतारें लगी होती हैं। मंदिर के आसपास सुंदर सा बाजार है। यहां से लोग मोर पंख और राजस्थानी पगड़ियां खरीद कर ले जाते हैं। मंदिर के आसपास में रहने के लिए कई धर्मशालाएं और गेस्ट हाउस बने हुए हैं।

कैसे पहुंचे – जयपुर से खाटू श्याम के लिए सीधी बस सेवा है। सिंधी कैंप बस स्टैंड से अमूमन हर आधे घंटे पर बसें मिलती हैं। ये बसें रींगस होते हुए खाटू श्याम तक जाती हैं। अगर आप ट्रेन से जाएं तो जयपुर से रींगस तक जा सकते हैं । दिल्ली से रींगस तक के लिए सीधी रेलगाड़ियां भी हैं। वहां से फिर बस लेनी पड़ेगी। रींगस से खाटू श्याम की दूरी 17 किलोमीटर है। 

जयपुर से खाटू श्याम की दूरी 69 किलोमीटर है। दिल्ली से जाना हो तो दिल्ली से जयपुर मार्ग पर कोटपुतली उतरें। यहां से नीम का थाना होते हुए खाटू श्याम पहुंच सकते हैं। मंदिर से आधे किलोमीटर पहले छोटा सा बस स्टैंड है। दिल्ली से खाटू श्याम के लिए हर महीने के पहले शनिवार को बस भी जाती है जो खाटू श्याम और सालासर बालाजी के दर्शन कराकर वापस ले आती है। इस बस के लिए आप संपर्क कर सकते हैं। 
TEL. 9716770245  Email -khatu.shyam.yatra@gmail.com 

खाटू श्याम में मोरपंख और पगड़ियों का बाजार। 
 कहां ठहरें - खाटू श्याम मंदिर के आसपास ठहरने के लिए कई धर्मशालाएं और रियायती दर वाले होटल मौजूद हैं। वैसे दिल्ली जयपुर से जाने वाले लोग एक दिन में दर्शन करके लौट आते हैं। मंदिर के आसपास सुस्वादु शाकाहारी भोजन मिलता है। यहां से आप कसूरी मेठी सस्ती दरों पर खरीद सकते हैं। 
- विद्युत प्रकाश मौर्य - vidyutp@gmail.com  

  मंदिर संपर्क - http://www.khatushyamjimandir.com/contact-us.htm

(KHATU SHYAM TEMPLE, SIKAR, RAJSTHAN, KOTPUTLI ) 

4 comments:

  1. Great blog.. You have shared fantastic blog about Khatu Shyam Baba.The shyam Baba temple of khatu shyam jii is an ultimate temple where numerous devotees came to show their prayers and worship baba....Radhey Ki Haveli is a Traditional Hotel in Khatu which provide the luxurious modern room facility, Ekadashi Kirtan, Serving North Indian food in fine dining

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks, send photographs of hotel I will write about it, my email - vidyutp@gmail.com

      Delete
  2. Freelance Best Makeup & Hair Artist in Jaipur with huge experience and Specialization in Bridal and Wedding Makeup,Celebrity Makeup,Professional Makeup,Creative Makeup,Bollywood Makeup..
    Fiza Makeup Academy
    Fiza Makeup and Hair Artist
    Wedding Makeup Artist in jaipur
    Bridal Makeup Artist in jaipur
    Professional Makeup Artist in jr jaipur
    Hair and Makeup Artist in jaipur
    Celebrity Makeup Artist in jaipur
    Creative Makeup Artist in jaipur
    Bollywood Makeup Artist in jaipur
    Character Makeup Artist in jaipur
    Fiza Makeup Academy Rajasthan
    Freelance Bridal Makeup Artist in jaipur
    Top 10 beautyparlor in jaipur
    Top 10 beautyparlor in rajasthan
    Top 10 beautyparlor in india

    ReplyDelete
  3. Aesthetics Course is an integral part of Cosmetology and is a blooming industry in Beauty and Wellness Industry.
    At VLCC Institute, aspiring Cosmetologist can enroll into different Aesthetic Courses as per their requirements.
    It offers Advance Diploma in Aesthetics, Advance Diploma in laser Aesthetics – where student experience the latest technology and industry standards.

    ReplyDelete