Thursday, March 12, 2015

गुजरात का नवसारी शहर और चीकू

गुजरात के नवसारी शहर का रिश्ता मीठे फल चीकू से है। यह चीकू का बड़ा उत्पादक है। यहां पर चीकू की विशाल मंडी भी है। चीकू या सपोता एक ऐसा फल है जो स्वाद में रसीला और मीठा होता है। साथ ही यह स्वास्थ्यवर्द्धक भी होता है। चीकू आजकल लगभग पूरे साल ही बाजार में मिल जाता है। ठीक उसी तरह जैसे गुजरात का जूनागढ़ केसर आम के लिए जाना जाता है नवसारी की पहचान चीकू से है। दरअसल नवसारी चीकू का सबसे बड़ा उत्पादक क्षेत्र है। साल 2014-15 में नवसारी जिले में चीकू के उत्पादन में 26 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई है।  बारिश के दिनों को छोड़ दें तो यहां सालों भर चीकू का उत्पादन होता है। साल 2014-15 के दौरान नवसारी जिले में 97 हजार मीट्रिक टन चीकू का उत्पादन हुआ है। 


नवसारी का इलाका समुद्र तटीय है। यहां गर्म और नमी वाला वातावरण चीकू की खेती के लिए आदर्श माना जाता है। नवसारी के पड़ोसी जिले वलसाड और सूरत में भी चीकू की खेती होती है। वैसे जूनागढ़ और भावनगर के किसान भी चीकू का उत्पादन करते हैं। 

चीकू से मेरा लगाव बहुत पुराना है। साल 1995 में जब दिल्ली आया तो आजादपुर सब्जी मंडी में एक फर्म में मैनेजर श्री रामकृपाल मौर्य से मेरा परिचय हुआ। उनकी कंपनी चीकू की ट्रेडिंग करती थी। कंपनी का नाम था यूएसए एंड संस पता था - सी 41 आजादपुर मंडी। ये चीकू गुजरात के नवसारी से आता था। वह आजादपुर मंडी में चीकू का कारोबार करने वाली सबसे बड़ी फर्म थी। 
लंबे समय तक चीकू फर्म में सेवाएं देने वाले श्री रामकृपाल मौर्य जी के साथ। 

वैसे चीकू सेब, नासपाती की तरह ज्यादा दिन टिकने वाला फल नहीं है। यह कुछ दिनों में ही खराब हो जाता है। एक बार दिल्ली में रहते हुए मैं बीमार पड़ा था। तब रामकृपाल मौर्य अंकल जी ने मेरे लिए एक पेेटी चीकू भिजवा दिया था।  
चीकू खाने के फायदे - चीकू में कई एंटी-वायरल, एंटी-परसिटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर में बैक्टीरिया को आने से रोकते हैं। चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह आंखों को सेहत मंद बनाए रखने में सहायता करता है। चीकू में ग्लूकोज पाया जाता है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करता है। जो लोग रोज व्यायाम करते हैं उन्हें ऊर्जा की जरूरत होती है, ऐसे लोगों को चीकू रोज खाना चाहिए।

चीकू में विटामिन ए और बी अच्छी मात्रा पाया जाता है जो कैंसर के खतरे से बचाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं।  अगर आप अपनी हड्डियों को मजबू त बनाना चाहते हैं तो चीकू आज ही से खाना शुरू कर दें। इसमें कैल्शियम फास्फोरस और आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए जरूरी होती है। कब्ज से राहत पाने के लिए चीकू खाना सबसे अच्छा उपाय है. इसमें मौजूद फाइबर कब्ज से राहत दिलाता है और अन्य संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है।
- विद्युत प्रकाश मौर्य -  vidyutp@gmail.com

( CHIKU, MANILKARA ZAPOTA, NAVSARI, GUJRAT )


2 comments:

  1. मेरे दरवाजे पर भी है सरजी

    ReplyDelete
    Replies
    1. वाह, आप कहां रहते हैं...

      Delete