Tuesday, August 6, 2013

ओंकारेश्वर का स्वाद - सस्ता और बेहतरीन शाकाहारी भोजन



ओंकारेश्वर प्रवास के दौरान  हमलोग गजानन     आश्रम की कैंटीन में ही नास्ता और भोजन ले रहे थे। यहां पर 30 रुपये की थाली मिलती है।  बस खाने में मिर्च थोड़ी ज्यादा रहती है।   सात्विक भोजन है। चपाती, दाल, सब्जी, चावल, छाछ आदि सब कुछ मिलता है। सुबह में अच्छा नास्ता भी मिलता है।  नास्ते में साबुदाना की खिचड़ी भी मिलती है, जिसका स्वाद बड़ा  अच्छा लगा।  यहां मिनरल वाटर की बोतल सिर्फ 10 रुपये में मिल जाती है।

 
  
  

प्रियाश्री भोजनालय का यादगार भोजन -   पर स्वाद बदलने के लिए एक सहयात्री ने हमें बस स्टैंड के पास के होटल में खाने की सलाह दी। उनकी सलाह पर    हमने बस स्टैंड कैंपस में स्थित प्रियाश्री भोजनालय में दिन का खाना खाया। यहां का मीनू है महज 50 रुपये में मटर पनीरपांच रुपये में घी चुपड़ी चपाती। और सादी चपाती तीन रुपये में।


आम की खटमिठी चटनी -  दोपहर के खाने के समय    प्रियाश्री ने हमें आम की खटमीठी अमिया परोसी। उसके स्वाद का कहना ही क्या।   वैसे बस स्टैंड परिसर में और भी कई भोजनालय हैं। वैसे ओंकारेश्वर का बना अचार भी काफी अच्छा होता है। हमारे के एक साथी तो पांच किलो अचार पैक कराकर ले गए। यहां पर आप गन्ने का जूसलस्सी और छाछ भी पी सकते हैं।

 वैसे तो ग्रामीण परिवेश वाले ओंकारेश्वर में महंगी शापिंग के लिए कुछ खास नहीं है। लेकिन यह कुछ दिन प्रकृति की गोद में ईश्वर में आस्था के साथ गुजारने के लिए यह बड़ी अच्छी जगह हो सकती है।  यहां पर रहना और घूमना मन को काफी आनंदित करता है।


हर बजट में ठहरें - ओंकारेश्वर में रहने के लिए मध्य प्रदेश टूरिज्म के अच्छे होटल भी हैं। तो रहने के लिए काफी सस्ती धर्मशालाएं भीं हैं। इनमें से कई धर्मशालाओं में भी भोजन मिलता है। ओंकारेश्वर  रेलवे स्टेशन से  मंदिर के मार्ग के बीच कई नए साधु आश्रम और धर्मशालाएं दिखाई देती हैं। ज्यादा जानकारी के लिए    एमपी टूरिज्म   की साइट पर जाएं। 
 --विद्युत प्रकाश मौर्य- vidyutp@gmail.com
      ( OMKARESHWAR, JYOTIRLINGAM, TEMPLE, SHIVA, FOOD ) 



No comments:

Post a Comment