Thursday, July 4, 2013

हर तरह का स्वाद लें अहमदाबाद में

अहमदाबाद एक मिश्रित संस्कृतियों वाला शहर है। यहां आप खाने पीने में हर तरह के स्वाद का आनंद ले सकते हैं। अहमदाबाद से गांधीनगर हाईवे पर सड़क के किनारे जगह जगह गन्ने का रस निकालने वाले दिखे। लेकिन इनकी मशीन पूरी तरह लकड़ी की होती है। परंपरागत मशीनें के निहाई लोहे की होती है। लकड़ी के इस कोल्हू को एक या दो लोग हाथों से घूमा कर गन्ने का रस निकालते हैं। हमें गांधी नगर हाईवे पर एक ऐसे ही कोल्हू चलाने वाले दंपति मिले। महाराष्ट्र के अकोला जिले से आए हैं। उनके गांव में सूखा पड़ गया है। उनके गांव में अब पानी नहीं है। लिहाजा वे गुजरात में क्रशर चला रहे हैं। जिंदगी मुसीबत पैदा करती है लेकिन संघर्ष जारी है। उनकी मेहनत को सलाम। 

अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के पास रेस्टोरेंट्स में आपको हर तरह का स्वाद मिल जाएगा। यहां आप गुजराती थाली, दक्षिण भारतीय थाली, पंजाबी थाली जो ढूंढे सब मिल जाएगा। और सबका स्वाद उम्दा। 

हमने जय विजय रेस्टोरेंट में शाम का खाना तय किया। 85 रुपये की पंजाबी थाली। पनीर की सब्जी, दाल, चपाती, चावल, छाछ सब कुछ। यहां गुजराती की अनलिमिटेड थाली भी उपलब्ध है। अगर आप मसाला डोसा ढूंढ रहे हैं तो वह भी यहीं मिल जाएगा। होटल के स्टाफ और वेटर का व्यवहार बहुत की अच्छा है।
जय विजय के ही बगल में सनराइज नामक एक और रेस्टोरेंट है। यहां भी खाने वालों की भीड़ उमड़ती है। आपको सीट पाने के लिए आधे घंटे तक इंतजार करना पड़ सकता है।

कपासिया रोड पर मोतीमहल में आप मांसाहारी खाने का मजा ले सकते हैं। इन होटलों में खाने वाले सिर्फ बाहरी लोग नहीं बल्कि ये शहर के लोगों की भी पसंद हैं।
रेलवे स्टेशन के पास ही कपासिया रोड मोती बेकरी है। इस लोकप्रिय बेकरी कई आइटम लोगों में काफी लोकप्रिय हैं। अहमदाबाद की सुबह वैसे तो ढोकला,  थेपला जैसे नास्ते के साथ होती है, लेकिन यहां आप पंजाबी स्वाद या दक्षिण भारतीय स्वाद, मैंगो शेक, फ्रूट चाट जो भी ढूंढे मिल जाएगी।

-    विद्युत प्रकाश मौर्य -  vidyutp@gmail.com 
(    (AHMADABAD, FOOD, JAI VIJAYA, SUNRISE, GUJRATI AND PUNJAB FOOD )