Tuesday, May 28, 2013

बड़ा इम्युनिटी बूस्टर है सफेद जामुन



पोरबंदर के बाजार में हमें जामुन भी खूब देखने को मिला। पर सफेद जामुन तो हमने पहली बार देखा। हालांकि ये काले जामुन की तरह मीठा नहीं होता। इसका स्वाद इसके सफेदी के मुताबिक फीका भी है। पर गुजरात में इस सफेद जामुन को लोग खूब खरीदकर खाते हैं। काला जामुन तो काफी गुणकारी होता है।

पर सफेद जामुन खाने के भी काफी फायदे हैं। सफेद जामुन को रोज एप्पल (ROSE APPLE) नाम से भी जाना जाता है। इस फल को बड़े इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है। इस फल में कमाल के पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। ये फल गर्मियों के मौसम में होने वाले कई तरह के मौसमी इन्फेक्शन से भी आपको बचाता है।


गुजरात में पोरबंदर के आसपास सफेद जामुन के बाग हैं। यहां पर यह काफी सस्ता मिल रहा है। यह कुरकुरे स्वाद वाला रसदार फल होता है। कच्चे अवस्था में यह कसैला होता है। इससे गुलाब जैसी खुशबू आती है, इसलिए इसका नाम रोज एप्पल रखा गया होगा। पर इसको खाने में थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ती है। दरअसल इसका बीज जहरीला माना जाता है।
सिरका और शराब भी - रोज एपल यानी सफेद जामुन से लोग सिरका और शराब भी बनाते हैं। सफेद जामुन आपको सर्दी और जुकाम से भी बचाता है। यह पेट के कब्ज को भी दूर करता है। इसमें विटामिन ए प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है। यह दांतों और हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। तो इतने फायदे हैं सफेद जामुन के। 

गुजरात का प्रसिद्ध केसर आम -  सौराष्ट्र में इन दिनों आम का मौसम है। गुजरात का प्रसिद्ध केसर आम इसी इलाके में होता है। केसर को शौकीन इसे अपने साथ मुंबई तक ले जाते हैं। गुजराती मानते हैं कि केसर से बेहतरीन आम कोई नहीं होता। 
ट्रेन में हमें लोग केसर आम की पेटी अहमदाबाद और मुंबई ले जाते हुए मिले। आम को लेकर हर इलाके लोग अपने स्थानीय स्वाद को लेकर खासे शौकीन दिखते हैं। तो गुजरात का केसर आम रत्नागिरी के हापुस को चुनौती देता है। आप भी कभी गुजरात आएं तो केसर आम का स्वाद जरूर लें। वाकई इसकी मिठास अलग है। 

इमली के फायदे - पोरबंदर के बाजार में इमली भी खूब बिकती हुई दिखाई दी। इमली खाने के अपने फायदे नुकसान होते हैं। हमने बचपन से इमली के नुकसान के बारे में सुना है, पर इसके कुछ फायदे भी होते हैं। इमली रक्तचाप को कम करता है। साथ ही यह हानिकारक कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल ) को कम करने में भी मददगार है। इमली में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को कम करने में मदद करता है, जबकि इसमें विटामिन सी हानिकारक तत्वों को निष्प्रभावी बनाता है। गुजराती में इमली को अम्ली कहते हैं।
---विद्युत प्रकाश मौर्य - vidyutp@gmail.com 
 ( PORBANDAR, WHITE JAMUN, ROSE APPLE, KESAR MANGO, TAMARIND, IMLI )  

2 comments: