Tuesday, April 2, 2013

दिल्ली में आंध्र भवन की थाली


अगर आप दिल्ली में और दक्षिण भारतीय खाने का स्वाद लेना चाहते हैं तो आंध्र भवन अच्छा विकल्प हो सकता है। आंध्र भवन में रूटीन में रोज लंच और डिनर लिया जा सकता है। थाली 100 रुपये की है। डिनर का समय शाम 7.30 से रात्रि 10 बजे तक है। डिनर की थाली में चपातीचावल, ( सफेद चावल और नमकीन चावल )  रसमसांभरदालसब्जीचटनीमिक्स वेजदहीसेवईपापड़अचार सब कुछ है।
अगर आप जमकर खातें हों तो पूरी पैसा वसूल थाली है। हालांकि दक्षिण भारत में चपाती खाने की परंपरा नहीं है लेकिन दिल्ली में आकर आंध्र भवन की थाली में चपाती आ गई है। चपाती के साथ घी भी मौजूद है। कई तरह अचार भी टेबल पर मौजूद है। आप थाली के साथ कोल्ड ड्रिंक या नॉन वेज आईटम अतिरिक्त तौर जोड़ सकते हैं। आंध्र भवन में सुबह नास्ते में 55 रुपये की थाली में डोसा इडली सांभर जैसे विकल्प हैं। दिल्ली में रहने वाले दक्षिण भारतीय लोगों और दक्षिण भारतीय खाना खाने वाले लोगों की खास पसंद है आंध्र भवन थाली। रविवार की सुबह यहां बिरयानी भी मिलती है।

रोज खाने के समय अच्छी खासी भीड़ होती है लेकिन दो बड़े डायनिंग हॉल में यहां का स्टाफ अपने कस्टमर को जगह दिलाने के लिए तत्पर रहता है। अगर आप पान खाने के शौकीन हैं तो खाने के बाद मीठा पान भी ले सकते हैं 10 रुपये में।

कैसे पहुंचे - आंध्र भवन दिल्ली में इंडिया गेट के पास है। इंडिया गेट की तरफ से आप अशोक रोड पर चलें। पहले गोलंबर पर ही आंध्र भवन है। इसका मुख्य प्रवेश द्वार जसवंत सिहं रोड की ओर से है। वहां पर बाहर पार्किंग भी की जा सकती है। तो आप कभी इंडिया गेट घूमने जाएं तो आंध्र भवन की कैंटीन के खाने का स्वाद ल सकते हैं। एक दिन अचानक राहुल गांधी भी आंध्र भवन के खाने का स्वाद लेने पहुंच गए थे।



-  ---------विद्युत प्रकाश मौर्य 
( ANDHRA BHAWAN DELHI , THALI, SOUTH INDIAN FOOD )