Thursday, December 13, 2012

दक्षिण भारत का स्वर्ग - ऊटी - साल भर ठंडा मौसम


ऊटी में होटल विनायगा इन के बाहर 
भला स्वर्ग किसने देखा है। लेकिन धरती पर कुछ इतने सुंदर स्थल हैं जिन्हें हम स्वर्ग कह देते हैं। अगर मुगल शासकों ने कश्मीर को स्वर्ग कहा तो ऊटी यानी उधगमंडलम दक्षिण भारत का स्वर्ग है। 2200 मीटर से ज्यादा ऊंचाई पर स्थित ऊटी में सालों भर ठंडा मौसम रहता है। यहां अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से उपर नहीं जाता। ऊटी तमिलनाडु में नीलगिरी जिले का मुख्यालय है। शहर नगरपालिका स्तर का है। नगर की आबादी एक लाख के आसपास होगी।

ऊटी में रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के अलावा चेरिंग क्रॉस और बोटानिकल गार्डन मुख्य भीड़भाड़ वाले जगह हैं। बोटानिकल गार्डन और चेरिंग क्रॉस चौराहा आसपास हैं। 

कहां ठहरें - ऊटी में कई सौ होटल है। यहां पर आप ढाई सौ रुपये से लेक 25 हजार रुपये तक प्रतिदिन खर्च करके रुक सकते हैं। अगर आप स्वास्थ्य लाभ के लिए कई दिनों तक रूकना चाहते हैं तो होटल के अलावा होम स्टे या किचेन के साथ वाले गेस्ट हाउस भी तलाश सकते हैं। पेट पूजा के लिए भी ऊटी में सस्ते से लेकर महंगे तक होटल हैं।

अपने ऊटी प्रवास के दौरान हमलोग होटल विनायगा इन में ठहरे। पॉपी समूह का ये होटल मिड्ल क्लास होटलों में सुविधा के लिहाज से एक बेहतरीन होटल है जो चेरिंग क्रास से पैदल चलने की दूरी पर है। होटल के मालिक श्री शक्तिवेल हैं जो त्रिपूर के गारमेंट एक्सपोर्ट एसोशिएशन के लीडर हैं। विनायगा नाम से उन्होंने दक्षिण भारत के कई शहरों में मिड्ल क्लास होटल बनवाए हैं। अगर आप पहली बार ऊटी जा रहे हैं तो बेहतर होगा पहले से ही होटल की ऑनलाइन बुकिंग करा लें।




क्या क्या देखें ऊटी में - ऊटी में देखने के लिए सबसे लोकप्रिय जगह बोटानिकल गार्डन है। यहां शाम को सैलानियों की काफी भीड़ होती है। हालांकि यहां वनस्पतियों के नाम पर कुछ नया नहीं है। ऊटी का दूसरा टूरिस्ट स्पॉट है रोज गार्डन जहां किस्म किस्म के गुलाब देखे जा सकते हैं। यह बस स्टैंड के करीब ही है। इसके अलावा एक बोट क्लब भी है, जहां नाव में सफर का मजा लिया जा सकता है। आप ऊटी में रहकर फिल्मी चक्कर , कन्नूर, कोटागिरी और मदुमलाई घूमने जा सकते हैं। आप स्थानीय स्तर पर घूमने के लिए टैक्सी बुक कर सकते हैं। 

सेहत लाभ के लिए कई महीने का प्रवास - ऊटी से कोटागिरी की दूरी 28 किलोमीटर है। काफी सैलानी कोटागिरी घूमने भी जाते हैं। वहां रहना ऊटी के मुकाबले सस्ता भी है। ऊटी में बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी आते हैं जो स्वास्थ्य लाभ के लिए कई महीने का प्रवास करते हैं। ऐसे लोग होटल से इतर कमरा किराये पर ले लेते हैं।  

कन्नूर और डॉलफिन नोज -  ऊटी से ठीक पहले पड़ने वाला शहर कन्नूर भी ऊटी की तरह ऊंचाई पर है। यहां आप बड़े बड़े चाय के बगान और डॉलफिन नोज जैसे खूबसूरत नजारे का मजा लेने जा सकते हैं। कन्नूर के पास विलिंगटन में भारतीय थल सेना (आर्मी) का विशाल प्रशिक्षण केंद्र भी है।

किसी जमाने मे भारत में फोटोग्राफी का पर्याय कंपनी हिंदुस्तान फोटो फिल्म की फैक्टरी ऊटी में हुआ करती थी। वैसे ऊटी में आटो टैक्सी में घूमना थोड़ा महंगा है। लेकिन शॉपिंग के लिए बाजार काफी अच्छे और सस्ते हैं। यहां से आप कपड़े वाजिब दाम पर खरीद सकते हैं। खासतौर पर त्रिपूर, बेंगलुरू और कोयंबटूर के बने हुए उत्पाद यहां से खरीदे जा सकते हैं। दुकानदारों का व्यवहार अच्छा है। वे ग्राहकों से ठगी या मोल भाव नहीं करते। 

ठंडी जगह होने के कारण यहां के किसान आलू, गाजर और गोभी आदि खी खेती करते हैं।शहर के आसपास हरे भरे चाय के बगानों का नजारा लुभाता है। ऊटी के आसपास की स्थानीय आबादी मूल रूप से जनजातीय है। इनका मुख्य कारोबार खेतीबाड़ी ही है।   


-    ---- विद्युत प्रकाश मौर्य-vidyutp@gmail.com
( ( OOTY, TAMILNADU, SOUTH INDIA IN SEVENTEEN DAYS 46 ) 

http://www.vinayagahotel.com/Ooty/overview.htm
Hotel Vinayaga Inn #36-C Garden Road,  Ootacamund-643 001
Phone: +91-423-2444395 Fax: +91-423-2444394 Mobile: +91-9600817772 


3 comments:

  1. आप की सलाह पर मैं विनायागा इन् में ठहरा था , होटल तो ठीक है पर सर्विसे नहीं है , टीवी केवल रखा है कोई चैनल नही दिखता , कई बार कंप्लेंट करने के बाद भी सिर्फ जबानी जमा खर्च के आलावा कुछ नहीं , हम चार दिन तक रुके पर चारों दिन लिफ्ट आउट of सर्विस रही पता नहीं कब चलती है , नेट से एडवांस पेमेंट पर बुकिंग हुई थी इस कारण होटल भी बदल नहीं पाए

    ReplyDelete
  2. अच्छा, इस प्राइस रेंज में उटी में इतना अच्छा होटल दूसरा नहीं है।

    ReplyDelete
  3. क्या rate हैं इस होटेल के ?

    ReplyDelete