Friday, January 11, 2013

शानदार प्लानिंग का नमूना जयनगर

बेंगलुरु में जय नगर का लोकल बस स्टेशन। 
बेंगलुरू शहर हमेशा से देश के उन शहरों में शुमार है जो बेहतर टाउन प्लानिंग के लिए जाने जाते हैं। बेंगलुरू शहर की सड़कें आमतौर पर चौराहों पर एक दूसरे को न सिर्फ समकोण पर काटती हैं बल्कि इस बात का ध्यान रखा गया है कि रेड लाइटों की जरूरत नहीं पड़े। चौराहों पर फ्लाई ओवर और अंडरपास बनाने की शुरूआत वहां काफी पहले से ही कर दी गई थी। लेकिन बेंगलुरू शहर के कई मुहल्लों की टाउन प्लानिंग इस तरह से की गईं हैं कि वहां के निवासियों की सारी जरूरतें पूरी हो सकें। इसका सबसे अच्छा उदाहरण जय नगर है।



जय लालबाग से आगे जेपी नगर से पहले की एक टाउनशिप है। जयनगर अब शहर का मुख्य हिस्सा बन चुका है। 1960 के आसपास जयनगर की बसावट शुरू हुई। हर सेक्टर में जरूरत के हिसाब से बाजार, चौड़ी सड़कें, फुटपाथ, बस स्टाप, स्कूल कम्युनिटी हॉल जैसी सभी जरूरत की चीजों के अलावा जय नगर का खास आकर्षण है। यहां का बाजार। स्ट्रीट मार्केट से लेकर शापिंग मॉल तक सब कुछ है मुख्य बाजार में। जय नगर शापिंग करने वालों का मुख्य आकर्षण है। जय नगर का लोकल बस स्टाप। यहां बसें रेलवे स्टेशन की तरह अंदर प्लेटफार्म पर पहुंचती हैं। लोगों के बैठने का शानदार इंतजाम। आप बारिश में भींगेंगे नहीं। एक ही बस स्टैंड में इंटर स्टेटबस का भी स्टैंड। टाइम टेबल लगा है। 



बस स्टैंड में रेस्टोरेंट और बाजार भी है। बस स्टैंड की बिल्डिंग में मोर का बड़ा डिपार्टमेंटल स्टोर है। इतना ही नहीं बस स्टैंड की सबसे बड़ी खास बात इसमें बनी पार्किंग है। बस स्टैंड की सबसे ऊपरी मंजिल पर पार्किंग है। ऑन रुफ पार्किंग का शानदार नमूना है जय नगर का बस स्टैंड। बेंगलुरु में कई और ऐसे लोकल बस स्टैंड बनाए गए हैं जहां ऐसी सुविधाएं है। राजधानी दिल्ली को इन बस स्टैंड से भी कुछ सीखना चाहिए। मैंने देश भर के कुछ बस स्टाप देखे हैं उनमें चंडीगढ़ का बस स्टैंड काफी सुविधाजनक है।
-    - विद्युत प्रकाश मौर्य

( (JAI NAGAR, JP NAGAR, BANGLURU, TOWNSHIP, SOUTH INDIA IN SEVENTEEN DAYS 65 ) 

No comments:

Post a Comment